logo-image

Ayodhya: अब इन जिलों से अयोध्या के लिए शुरु होगी हेलिकॉप्टर सेवा, जानें कितना होगा किराया

ayodhya helicopter service: हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से श्रद्धालु हवाई यात्रा से प्रभु राम के दर्शन कर सकेंगे. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी बुधवार को इस सेवा को अपनी मंजूरी दे दी है

Updated on: 17 Jan 2024, 11:19 PM

New Delhi:

Ayodhya Helicopter Service: अयोध्या नगरी दुल्हन की तरह सज गई है. 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा आयोजन में शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के कौने-कौने से श्रद्धालु श्रीराम के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंचेंगे. इसके लिए सरकार ने कई स्पेशल ट्रेनें और फ्लाइट्स की व्यवस्था की है. इस बीच अयोध्या के लिए 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरु होने जा रही है. हेलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से श्रद्धालु हवाई यात्रा से प्रभु राम के दर्शन कर सकेंगे. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी बुधवार को इस सेवा को अपनी मंजूरी दे दी है. सीएम योगी राजधानी लखनऊ से इसकी शुरुआत करेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? बनेंगे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान

यूपी के इन 6 जिलों से शुरू की गई हेलीकॉप्टर सेवा

जानकारी के अनुसार अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से शुरु की गई है. अयोध्या के लिए इस हेलीकॉप्टर सर्विस को राम भक्तों के लिए योगी सरकार के तोहफे के तौर पर देखा जा रहा है. सूत्रों की मानें तो 6 जिलों से शुरु की गई इस सर्विस के तहत एक हेलीकॉप्टर में 5 रामभक्त सवार होकर अयोध्या जा सकेंगे. इस सेवा के लिए 3500 रुपए प्रति व्यक्ति किराया रखा गया है. इसके साथ ही श्रद्धालु अपने साथ 5 किलो तक के वजन वाला सामान भी ले जा सकेंगे.

यह खबर भी पढ़ें-  दिल्ली में हरियाणा के पूर्व CM के दफ्तर पर ED की दबिश, लैंड डील में भूपेंद्र हुड्डा से टीम कर रही

इसके अलावा श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी. की होेगी, जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है. पर्यटन विभाग के निदेशक प्रखर मिश्रा ने बताया कि पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत 6 धार्मिक स्थलों से हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. वहीं, आने वाले समय में मांग के अनुरुप सेवा का विस्तार किया जाएगा. श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. जबकि, प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किमी. की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.