logo-image

पेंगोंग में सेना ने तैनात की बोफोर्स तोप, 11 बजे राजनाथ सिंह की अहम बैठक

भारतीय सेना पेंगोंग इलाके में लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत ने सैनिकों की संख्या में भारी इजाफा किया है.

Updated on: 11 Sep 2020, 09:29 AM

नई दिल्ली:

चीन और भारत के बीच एलएसी पर तनाव अपने चरम पर हैं. दोनों ही देशों की सेना आमने-सामने हैं. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन की चालबाजी को देखते हुए भारतीय सेना (Indian Army) ने अब 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात करने शुरू कर दिए हैं. इसे काफी अहम फैसला माना जा रहा है. एलएसी पर करीब 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं. वायुसेना भी मुस्तैद है और अब होवित्जर तोप भी सरहद पर भेजे जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः फिंगर 4 की कई चोटियों पर भारतीय सेना का कब्जा, चीन हुआ चित

सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) के किनारे फिंगर 4 (Finger 4) पर चीनी सेना (Chinese Troops) की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने अगस्त के आखिर में ही ऊंचाई वाले इलाकों पर कब्जा करने के लिए झील के दक्षिण से ऑपरेशन शुरू कर दिया था.

पेंगोंग लेक के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में चीन की बेचैनी बढ़ी है. चीन भले ही अपने जवान, गाड़ियां और हथियार तैनात कर चुका है, लेकिन इन इलाकों में ऊंचाइयों पर भारत की पकड़ मजबूत होने से उसके पसीने छूट रहे हैं. भारतीय जवान ऊंचाइयों पर मौजूद हैं और वो चीनी सेना की हरकत पर हर वक्त नजर रख रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः जयशंकर का चीन को कड़ा संदेश- यथास्थिति बदलने की कोशिश की तो...

11 बजे रक्षामंत्री की अहम बैठक
चीन से जारी तनाव के बीच आज 11 बजे दिल्ली में अहम बैठक होनी है. इसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत, सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे शामिल होंगे. इसमें चीन के साथ आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी. चीन से जारी तनाव के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.