logo-image

विपक्ष के गठबंधन को मिला नाया नाम, जानें क्या है INDIA का फुलफॉर्म

विपक्ष के इस नए गठबंधन का नाम इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इनक्लूसिव अलायंस होगा. नाम के ऐलान के बाद कांग्रेस ने ट्वीट कर बताया की जीतेगा INDIA.

Updated on: 18 Jul 2023, 05:33 PM

नई दिल्ली:

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्षी दलों ने बीजेपी को हराने के लिए कमर कस ली है. बेंगलुरु में 24 विपक्षी दलों की बैठक चल रही है. आज बैठक का दूसरा दिन है. बैठक में नए मोर्चे के नाम का ऐलान कर दिया गया है.  विपक्ष ने अपने गठबंधन के नए नाम की घोषणा की है. विपक्ष के इस नए गठबंधन का नाम इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इनक्लूसिव अलायंस होगा. 2024 के चुनाव में इंडिया अब एनडीए को टक्कर देगा. . विपक्ष का ये  गठबंधन NDA को टक्कर देगा. जानकारी के मुताबिक, बैठक में नाम के समेत 6 अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई है. इसमें सीट शेयरिंग और चुनाव की रणनीति पर बातचीत हुई है. 

नाम ऐलान होने के बाद कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा जीतेगा- INDIA. वहीं, टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ-ब्रायन ने ट्वीट किया चक दे इंडिया. नाम ऐलान होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल RJD ने बीजेपी पर भी निशाना साधा. आरजेडी ने कहा कि अब बीजेपी को इंडिया कहने में परेशानी नहीं होगी. 

पीएम पद या सत्ता की नहीं है रुचि- खड़गे

बता दें कि कांग्रेस की अगुवाई में बेंगलुरू में ये 2 दिन की बैठक हो रही है. बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, ममता बनर्जी, शरद पवार, लालू यादव, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल समेत कई दलों के प्रमुख मौजूद हैं. दूसरे दिन की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस  पीएम पद या सत्ता के लिए बैठक नहीं कर रहे हैं. बल्कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए और सामाजिक न्याय की रक्षा के लिए समान विचारधारा वाले नेता एकजुट हो रहे हैं. 

देश बचाने के लिए बैठक- लालू यादव

वहीं, आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने कहा कि देश और लोकतंत्र को बचाने के लिए यह बैठक जरूरी है. देश के मजदूर, नौजवान, किसान और आम लोगों की रक्षा के लिए यह बैठक बुलाई गई है.

 

बता दें कि बैठक के पहले दिन सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सभी विपक्षी दलों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया था. इसमें यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी मौजूद थी.