logo-image

कोरोना संक्रमण के दौर में योग दुनिया भर में एक विश्वसनीय सुरक्षा कवच बनकर उभरा

छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को लेकर लोगों में उत्साह है. इस बार का थीम घर पर योग परिवार के साथ योग रखा गया है.

Updated on: 21 Jun 2020, 06:21 AM

highlights

  • दुनिया भर में मनाया जा रहा है 6ठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस.
  • कोरोना काल में योग मजबूत और विश्वसनीय सुरक्षा कवच.
  • शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता स्वस्थ जीवन का आधार.

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Kumar Choubey) ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus) के बीच पूरी दुनिया में योग एक विश्वसनीय एवं महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच बनकर उभरा है. यूं तो योग (Yoga) को लेकर 6 सालों में विश्व में लोगों की दिलचस्पी काफी बढ़ी है. मौजूदा समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं आत्मबल को बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में नियमित रूप से दुनिया भर में लोग योग की शरण में आ रहे हैं. यह एक विश्वसनीय साथी बना है. छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को लेकर लोगों में उत्साह है. इस बार का थीम घर पर योग परिवार के साथ योग रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4 लाख के पार, दिल्ली में 24 घंटे में आए 3875 नए मामले

स्वस्थ जीवन को प्रेरित करता है योग
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री चौबे फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्वास्थ्य के लिए योग खेल एवं शारीरिक शिक्षा विषय पर आयोजित वेबीनार को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे. उन्होंने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने कहा कि भारत की सभ्यता एवं संस्कृति में योग का विशेष स्थान है. योग सदियों से सकारात्मक एवं स्वस्थ जीवन जीने को प्रेरित करता आ रहा है. सभी इसे अपने जीवन में उतारे इसके लिए निरंतर प्रयास करते रहने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ेंः उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में रविवार को कुछ इस तरह से दिखाई दे सकता है सूर्य ग्रहण

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता योग
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने कहा कि नियमित योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आत्म बल एवं ऊर्जा का संचार मन मस्तिष्क में होता है. अभी जो कोरोना का समय चल रहा है. सभी से अपील करता हूं कि वह अपने दैनिक जीवन में योग को शामिल करें. सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए योग दिवस के दिन योग घर पर जरूर करें. अपने परिवार के सदस्यों को भी योग करने के लिए प्रेरित करें. इस दिन संकल्प भी लें कि नियमित योग करेंगे. इसे दैनिक जीवन में शामिल करेंगे.

योग के लिए गांव-गांव अभियान चलाएं
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने कहा कि इसमें पेफी की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है. उन्होंने शारीरिक शिक्षकों, योग एवं खेल प्रशिक्षकों से आह्वान किया कि वे योग क्रांति के लिए गांव में अभियान चलाएं. नियमित रूप से योग से लोग जुड़े रहे, इसका प्रयास करें. पेफी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल कोठारी ने योग की महत्वता और वर्तमान समय में पेफी के कार्यकर्ताओं द्वारा योग को बढाने के लिए किये जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला.