logo-image
लोकसभा चुनाव

अमेजन की कुल बिक्री 149.2 अरब डॉलर, शॉर्ट-टर्म अनिश्चितता का करना पड़ रहा सामना

अमेजन की कुल बिक्री 149.2 अरब डॉलर, शॉर्ट-टर्म अनिश्चितता का करना पड़ रहा सामना

Updated on: 03 Feb 2023, 04:50 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेजन ने शुक्रवार को बताया कि 31 दिसंबर को समाप्त चौथी तिमाही में उसकी शुद्ध बिक्री 9 प्रतिशत बढ़कर 149.2 अरब डॉलर हो गई, जबकि 2021 की चौथी तिमाही में यह 137.4 अरब डॉलर थी।

जेफ बेजोस द्वारा स्थापित ई-कॉमर्स दिग्गज ने कहा कि पूरी तिमाही में विदेशी मुद्रा दरों में साल-दर-साल बदलाव से 5 अरब डॉलर के प्रतिकूल प्रभाव को छोड़कर, चौथी तिमाही 2021 की तुलना में शुद्ध बिक्री में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

चौथी तिमाही में शुद्ध आय 14.3 अरब डॉलर की तुलना में घटकर 0.3 अरब डॉलर रह गई।

अमेजन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस) की बिक्री साल-दर-साल 20 प्रतिशत बढ़कर 21.4 अरब डॉलर हो गई।

अमेजन को अब 121 अरब डॉलर और 126 अरब डॉलर के बीच पहली तिमाही के राजस्व की उम्मीद है, जो साल-दर-साल 4-8 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

अमेजन के सीईओ, एंडी जेसी ने कहा, व्यापक चयन, असाधारण मूल्य और तेजी से वितरण प्रदान करने पर हमारा निरंतर ध्यान चौथी तिमाही के दौरान हमारे स्टोर व्यवसाय में ग्राहकों की मांग को बढ़ाता है जो हमारी अपेक्षाओं से अधिक है और हम अपने सभी ग्राहकों की सराहना करते हैं, जिन्होंने इस पिछले छुट्टियों के मौसम में अमेजन की ओर रुख किया।

उन्होंने कहा, शॉर्ट-टर्म में, हम एक अनिश्चित अर्थव्यवस्था का सामना करते हैं, लेकिन हम अमेजन के लिए लॉन्ग टर्म अवसरों के बारे में काफी आशान्वित हैं।

पिछले महीने, अमेजन ने नवंबर में कई कर्मचारियों को निकालने के बाद, अपने कॉरपोरेट कार्यबल के बीच 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.