logo-image
लोकसभा चुनाव

पुरुष वनडे विश्‍व कप : न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रन से हराया

पुरुष वनडे विश्‍व कप : न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रन से हराया

Updated on: 19 Oct 2023, 12:10 AM

चेन्नई:

यहां के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में बुधवार को खुले गए आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप मैच में टॉम लैथम और ग्लेन फिलिप्स के अर्धशतकों के बाद मिशेल सेंटनर और लॉकी फर्ग्यूसन की शानदार गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 149 रन से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 110/4 पर मुश्किल में था, जब तीन विकेट जल्दी गिरने से ठोस शुरुआत पटरी से उतर गई, लेकिन ग्लेन फिलिप्स (71) और टॉम लैथम (68) ने 144 रन की साझेदारी की और अफगानिस्तान के कुछ खराब क्षेत्ररक्षण की मदद से न्यूजीलैंड को 288-6 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में मदद की।

जवाब में, अफगानिस्तान 34.4 ओवर में 139 रन पर सिमट गया, क्योंकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने विकेट चटकाए, मिशेल सेंटनर ने भी गेंद और मैदान दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया।

आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनकी टीम ने एक शुरुआती मौका गंवा दिया, जब विल यंग को फजलहक फारूकी की गेंद पर आउट कर दिया गया, जो कि कई लोगों द्वारा गंवाया गया पहला मौका था।

कॉनवे को सातवें ओवर में 20 रन पर मुजीब उर रहमान ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया और अफगानिस्तान ने अनुशासन के साथ गेंदबाजी की और पहले पावरप्ले के अंत तक न्यूजीलैंड की स्कोरिंग दर को नियंत्रण में रखा।

यंग और रचिन रवींद्र की सकारात्मक बल्लेबाजी ने ब्लैक कैप्स को गति बढ़ाने में मदद की और उन्होंने अगले 10 ओवरों में 66 रन जोड़े, इस अवधि में मोहम्मद नबी के तीन ओवरों में 26 रन बने।

अज़मतुल्लाह उमरज़ई के शानदार दोहरे विकेट से न्यूज़ीलैंड की सुचारु पारी लड़खड़ा गई। रचिन रवींद्र ने लाइन के पार जाने की कोशिश की और अजमतुल्लाह की दूसरी गेंद पर उनका मिडिल स्टंप उखड़ गया और उस ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरे सेट के बल्लेबाज यंग को अफगानिस्तान के गोलकीपर इरम अलिखिल के शानदार डाइविंग शॉट पर गिरते देखा गया।

जब राशिद खान डेरिल मिशेल और अफगानिस्तान अच्छी तरह से और सही मायने में खेल में थे तब न्यूजीलैंड मुश्किल से उबर पाया था। फिर, लैथम और फिलिप्स ने पारी की निर्णायक साझेदारी बनाई और कई बड़े शॉट लगाने से पहले खेल को अंतिम दस ओवरों तक ले गए।

इस जोड़ी ने खेल का रुख पलटने वाले योगदान में 144 रन जोड़े, हालांकि मैदान में कुछ विशेष रूप से औसत प्रयासों की बदौलत अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाजों को कई अतिरिक्त जीवन दिए।

48वें ओवर में नवीन-उल-हक ने दोनों को आउट किया, लेकिन फिनिशर मार्क चैपमैन ने डेथ ओवर में 12 गेंदों में 25 रन बनाकर न्यूजीलैंड का कुल स्कोर 288/6 तक पहुंचा दिया।

289 रनों का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत स्थिर रही, क्योंकि दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी के बड़े खतरे को रोकने का प्रयास किया।

लेकिन जैसे ही यह जोड़ी सेट होती दिख रही थी, तीन गेंदों के अंतराल में दो विकेट गिर गए। हेनरी ने मुख्य बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ को 11 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया और बोल्ट ने इब्राहिन जादरान को 14 रन पर कैच करा दिया।

पीछा करने को एक और झटका तब लगा जब सेंटनर ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी को 29 गेंदों में 8 रन पर आउट करने के लिए एक शानदार कैच लपका।

रहमत शाह (36) और अज़मतुल्लाह उमरज़ई (27) के बीच 54 रन की साझेदारी ने टीम के लिए एक आशाजनक मंच तैयार किया, लेकिन बाउल्ट की वापसी के कारण 27 के स्कोर पर अज़मतुल्लाह आउट हो गए और रचिन रवींद्र ने एक लंबे तीसरे के माध्यम से रहमत शाह का विकेट लिया।

अफगानिस्तान को अपने शक्तिशाली ऑलराउंडरों से कुछ बड़े की जरूरत थी, लेकिन मोहम्मद नबी का अगला विकेट गिरा, जिससे उनकी टीम का स्कोर 125/6 हो गया।

यह सेंटनर ही थे, जिन्होंने अपना 100वां एकदिवसीय विकेट शानदार अंदाज में हासिल किया और बल्लेबाज के बाहरी किनारे को पार करते हुए स्टंप्स को हिला दिया।

लॉकी फर्ग्यूसन और सेंटनर ने केवल आठ गेंदों में अंतिम चार विकेट लेकर ब्लैक कैप्स के लिए खेल को तेजी से सील कर दिया। इस जीत से उन्हें नेट रन रेट में उल्लेखनीय वृद्धि मिली, क्योंकि अफगानिस्तान 149 रन से पिछड़कर 139 रन पर आउट हो गया।

इस जीत ने न्यूजीलैंड को चार में से चार जीत और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है, जबकि अफगानिस्तान सोमवार को पाकिस्तान से भिड़ने पर वापसी करना चाहेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.