logo-image

RRB Group C admit card 2018: ALP, Technician भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

RRB रेलवे की 9 अगस्त को होने जा रही असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन (Technician ) भर्ती परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड आज जारी हो सकते हैं।

Updated on: 05 Aug 2018, 01:22 PM

नई दिल्ली:

RRB रेलवे की 9 अगस्त को होने जा रही असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन (Technician ) भर्ती परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड आज जारी हो सकते हैं।

रेलवे की ओर से की गई घोषणा के अनुसार परीक्षा से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड वेबसाइट पर डाले जाएंगे। इसलिए इस बात की संभावना है कि एडमिट कार्ड आज (5 अगस्त) जारी हो सकते हैं।

यह एडमिट कार्ड कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के लिए हैं। बता दें कि 9 अगस्त से एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती के लिए फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) शुरू होने जा रहा है।

उम्मीदवार ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड-
1. सबसे पहले रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in  पर जाएं। उसके बाद Recruitment टैब पर क्लिक करें।

2. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर News & Announcements लिखा होगा। उस पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Admit Card of 1st stage Computer Based Test (CBT) for recruitment to ALP & Technicians Centralized Employment Notice No. 01/2018(English) के लिंक पर क्लिक करें।

4. अब नया टैब खुलने पर अपनी डिटेल यूजर आईडी और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें। आपके सामने एडमिट कार्ड आ जाएगा।

5. एडमिट कार्ड डॉउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लें। इस एडमिट कार्ड पर आपके परीक्षा केंद्र और परीक्षा के समय की सारी जानकारी लिखी होगी।

असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए करीब 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन की वैकेंसी 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दी है।

और पढ़ें- आरक्षण पर नितिन गडकरी ने कहा- यह रोजगार की गारंटी नहीं, कहां हैं नौकरियां?

3 अगस्त को जारी नोटिस में रेलवे ने कहा है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में अभ्यर्थी 15 भाषाओं में से अपनी सुविधानुसार मनपसंद भाषा चुन सकेंगे। उम्मीदवार अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में पेपर दे पाएंगे। इनमें से उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार अभ्यर्थी किसी एक भाषा का चुनाव कर सकेगा।