आज भी रद्द हुई इंडिगो और गो एयर की 42 फ्लाइट्स, यात्री परेशान

  |   Updated On : March 14, 2018 10:53 AM
इंडिगो और गो एयर की उड़ानें आज भी रद्द (फाइल फो)

इंडिगो और गो एयर की उड़ानें आज भी रद्द (फाइल फो)

नई दिल्ली:  

इंजन फेल होने की वजह से नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के आदेश पर इंडिगो और गो एयर की 42 उड़ानें आज भी रद्द कर दी गई। बड़ी संख्या में फ्लाइट्स को रद्द किए जाने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि इंडिगो को अपने 9 एयरबस 320 इंजन को ग्राउंडेड करना पड़ा था, जिस कारण कंपनी को मंगलवार को 47 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी थी। फ्लाइट्स रद्द होने के कारण टिकट के दाम में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। मंगलवार को दिल्ली से मुंबई की उड़ान के लिए किराया बढ़कर 12,000 रुपये से अधिक हो गया है।

इस मामले को लेकर नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और उसका हर हालत में ख्याल रखा जाएगा।

सिन्हा ने कहा, 'सुरक्षा प्राथमिकता है। 43 ऐसे इंजन (पीडल्ब्यू1100) वाले विमान दुनिया भर में हैं, जिसमें 19 भारत में हैं, जिसका इस्तेमाल इंडियो और गो एयर कर रही हैं। हमें इन्हें सुरक्षित नहीं मान रहे और तकनीकी एनालिसिस जारी है। जब हमें लगेगा कि यह इंजन सुरक्षित है, तभी हम इसके इस्तेमाल की इजाजत देंगे।'

मीडिया को जारी बयान में इंडिगो ने कहा कि प्रभावित यात्रियों को अन्य फ्लाइट्स से यात्रा करने का विकल्प दिया गया है और उनसे किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है और नहीं उन्हें अपनी यात्रा रद्द करने को कहा गया है।

और पढ़ें: अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में रोजाना सुनवाई होगी या नहीं आज SC करेगा तय

कंपनी ने कहा, 'इंडिगो ने डीजीसीए के निर्देशों की वजह से अपने कुछ विमानों को ऑपरेशंस से हटा लिया है। यह सब कुछ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है।'

इंजन में खराबी की वजह से इंडिगो की लखनऊ से अहमदाबाद जा रही फ्लाइट को बीच में ही लौटना पड़ा था। इसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने ऐसे इंजन वाले विमानों को ऑपरेशंस से हटाने का निर्देश दिया था।

विमानों की सुरक्षा को लेकर 12 मार्च के आदेश का हवाला देते हुए डीजीसीए ने संबंधित इंजन वाले सभी विमानों को तत्काल सेवा से हटाने का आदेश दिया था।

गौरतलब है कि इसी समस्या की वजह से फरवरी महीने में इंडिगो के तीन ए320 नियो विमानों को ऑपरेशन से हटाया जा चुका है। इंडियो जहां घरेलू विमानन बाजार में 40 फीसदी हिस्सेदारी रखती है वहीं गो एयर की बाजार हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है।

और पढ़ें: छात्रों को सीएम अरविन्द केजरीवाल का तोहफा, आज दिखाएंगे पिंक मेट्रो लाइन को हरी झंडी

RELATED TAG: Indigo, Flight Cancel, Ticket Price, Goair, Flight Ticket, Mos Civil Aviation Jayant Sinha,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो