logo-image

कर्ज माफी के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश में किसान ने की आत्महत्या

उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले के खागा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम टेसाही खुर्द में मंगलवार सुबह कर्ज में डूबे लगभग 34 वर्षीय किसान ने घर के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

Updated on: 11 Apr 2017, 05:58 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले के खागा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम टेसाही खुर्द में कर्ज के कारण किसान ने की आत्महत्या
  • बाबू सिंह का बेटा राम सिंह पेशे से किसान था और उसने खेती-बाड़ी के लिए बैंकों से काफी कर्ज ले रखा था
  • हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया है

New Delhi:

उत्तर प्रदेश में फतेहपुर जिले के खागा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम टेसाही खुर्द में मंगलवार सुबह कर्ज में डूबे लगभग 34 वर्षीय किसान ने घर के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

बाबू सिंह का बेटा राम सिंह पेशे से किसान था और उसने खेती-बाड़ी के लिए बैंकों से काफी कर्ज ले रखा था। बैंकों का कर्ज नहीं चुकाने के कारण राम सिंह अक्सर तनाव में रहते थे। पुलिस से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

मृतक के बड़े भाई श्याम सिंह ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि उसके भाई के ऊपर बैंक का कर्ज था, जिसे चुका नहीं पाने के कारण उसे आत्महत्या करनी पड़ी।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में ही प्रदेश के किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का ऐलान कर चुकी है। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव से पहले राज्य के किसानों का पूरा कर्ज माफ किए जाने का वादा किया था लेकिन राजकोषीय अनुशासन का हवाला देते हुए योगी सरकार ने महज 1 लाख रुपये तक का कर्ज ही माफ किया।

योगी सरकार अपनी हर बैठक में किसानों की बेहतरी का वादा करती रही है। मंगलवार को कैबिनेट की दूसरी बैठक में योगी सरकार ने पूरी गर्मियों के दौरान गांवों में 18 घंटे बिजली दिए जाने की घोषणा की है।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ कैबिनेट का फैसला, 2 करोड़ किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये के कर्ज माफ