logo-image
लोकसभा चुनाव

Red Rice Health Benefits: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर दिल की सेहत को भी दुरुस्त करता है लाल चावल

लाल चावल रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को धीरे-धीरे रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर के स्पाइक्स को रोका जा सकता है.

Updated on: 13 Apr 2023, 01:12 PM

नई दिल्ली:

Red Rice Health Benefits: रेड राइस, जिसे वीडी राइस या रेड कार्गो राइस के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार का चावल है जो स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. लाल चावल को इसका नाम इसकी बाहरी परत के लाल-भूरे रंग के कारण है, जो एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सफेद चावल के विपरीत, इसको बनाने के दौरान इसकी बाहरी परत को हटा दिया जाता है जिसके बाद यह लाल चावल के रूप में बाहर आता है जो इसकी पोषण सामग्री को बरकरार रखता है. लाल चावल के गुणों के बारे में जानने कि लिए पढ़ें यह पूरा आर्टिकल.

लाल चावल खाने से सेहत को मिलने वाले सभी फायदे: 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
लाल चावल एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है. यह आपके शरीर को हानिकारक अणुओं से बचाने में मदद करते हैं जिन्हें फ्री रेडिकल्स कहा जाता है. ये फ्री रेडिकल्स सेलुलर क्षति का कारण बन सकते हैं जिससे कैंसर, अल्जाइमर और हृदय रोग जैसी बीमारियां हो सकती हैं. एंटीऑक्सिडेंट इन फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके और आपकी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकने का काम करते हैं. लाल चावल में विशेष रूप से एंथोसायनिन में ज्यादा मात्रा होती है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए गए हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
लाल चावल को कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने छह महीने तक लाल चावल खाया, उनके एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर में उल्लेखनीय कमी आई. लाल चावल में मोनोकोलिन के नामक एक कम्पाउंड होता है, जो कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाओं के समान होता है. यह कम्पाउंड लीवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को रोकने का काम करता है, जो रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर पर नियंत्रण
लाल चावल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को धीरे-धीरे रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर के स्पाइक्स को रोका जा सकता है. यह इसे मधुमेह वाले लोगों या उनके रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है. इसके अलावा, लाल चावल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Avocado Oil Benefits: एवोकैडो तेल के 10 चमत्कारी फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

वजन घटाने में मददगार
लाल चावल वजन घटाने के लिए एक अच्छा भोजन है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है. फाइबर आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, भोजन के बीच ज्यादा खाने और स्नैकिंग को रोकने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, लाल चावल जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा की निरंतर रिलीज प्रदान करते हैं, जिससे ऊर्जा में गिरावट को रोका जा सकता है, जिससे क्रेविंग और ओवरईटिंग हो सकती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
लाल चावल विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक होते हैं. इनमें आयरन, जिंक, विटामिन बी6 और विटामिन ई शामिल हैं. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो आपकी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन का परिवहन करते हैं, जबकि जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. विटामिन बी6 और विटामिन ई एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

दिल की सेहत 
लाल चावल अपने कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के कारण एक हृदय-स्वस्थ भोजन है. एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) का उच्च स्तर हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से इसके विकास को रोकने में मदद मिल सकती है. इसके अतिरिक्त, लाल चावल मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो हृदय के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.

पाचन में सुधार
लाल चावल फाइबर में उच्च होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. फाइबर आपके मल में बल्क जोड़ता है, इसे पास करना आसान बनाता है, कब्ज को रोकता है, और बवासीर के विकास के जोखिम को कम करता है. इसके अतिरिक्त, फाइबर आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को खिलाता है, एक स्वस्थ माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है और पाचन संबंधी विकारों के विकास के जोखिम को कम करता है.

लाल चावल एक अत्यधिक पौष्टिक भोजन है जो स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, वजन घटाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पाचन में सुधार करता है. इसलिए, अपने आहार में लाल चावल को शामिल करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका हो सकता है.