logo-image

Mango Health Benefits:1 दिन में कितने आम खाएं, क्या आम खाने से आता है स्किन पर ग्लो, जानिए आम के फायदे वाली बात

आम खाने के शौकीन लोगों के लिए ये खबर बहुत काम की है. आम कब खाएं, कितना खाएं, क्या आम खाने से स्किन पर आता है ग्लो आइए जानते हैं

Updated on: 16 Jun 2023, 02:27 PM

नई दिल्ली:

Mango Health Benefits: क्या आप जानते हैं आम के उत्पादन में भारत पहले स्थान पर है और भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में आम का 70 प्रतिशत उत्पादन होता है. हर साल भारत में लगभग 1.87 करोड़ लाख टन आम पैदा होता है और आंकड़ो की बात करें तो दुनिया का 41 प्रतिशत आम भारत में ही पैदा होता है. इतना ही नहीं भारत में आम की लगभग 1000 तरह की वेरायटी हैं जिनमें से चौसा, दशहरी, मालदा आम, लंगड़ा और फाजिल काफी पॉपुलर हैं. तो चलिए आज बात करते हैं आम के फायदे की. अगर आपको आम खाना पसंद है तो आपको इस स्टोरी में आम से जुड़े हर सवाल जवाब देने की हम कोशिश करेंगे. 

एक दिन में कितने आम खा सकते हैं?
क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितने आम खाने चाहिए. वैसे तो ये उम्र और आपकी तबीयत पर काफी निर्भर करते हैं लेकिन रिसर्च में ये कहा गया है कि आप अगर दिन में 350 ग्राम आम खाते हैं तो इससे आपको नुकसान नहीं होगा. लेकिन अब सवाल ये है कि क्या आप सही तरीके से आम का सेवन कर रहे हैं. 
कुछ लोगों का ये भी सवाल होता है कि क्या रोज़ आम खाना चाहिए. तो जवाब है कि आप अगर सिमित मात्रा में आम का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता

आम को पानी में भिगोकर क्यों खाना चाहिए?
आम को पानी में भिगोकर रखने से इसकी गर्मी कम हो जाती है. इसलिए आम की गर्मी कम करने के लिए खाने से पहले कम से कम 25 से 30 मिनट के लिए इन्हें भिगो दें. ध्यान रखें कि आम खाने के तुरंत बाद गलती से भी पानी ना पिएं. ऐसा करने से आपको पेट में गैस, दर्द या फिर सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है.

आम खाने के फायदे 
आम में विटामिन ए होता है, जो स्किन को बढ़िया रखता है. आम में पाए जाने वाला विटामिन सी इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है. मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है आम, इसके अलावा, आम मैंगिफ़रिन नामक एक यौगिक का स्रोत भी हैं. आम आपके पाचन तंत्र को स्थिर करने में मदद कर सकता है. 

रात को आम क्यों नहीं खाना चाहिए?
आम मीठा होता है जिस वजह से इसे खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है. 1 आम में कम से कम 150 कैलोरी होती हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है, इसलिए आम का सेवन रात की बजाय सुबह करना चाहिए. रात को आम खाने के बाद आप सो जाते हैं जिससे इसका पाचन पूरे तरीके से नहीं होता औरआपके शरीर पर मोटापा दिखने लगता है. 
 
तो आम का मौसम आते ही आपका दिल भी खुश हो जाता है. आप भी आम की इतनी सारी वेरायटी मार्केट में देखकर सीज़न भर आम खाते हैं तो इन बातों को जानने के बाद अब आप आम का और अच्छे से स्वाद ले पाएंगे. आमपन्ना, मैंगो शेख, मैंगो लस्सी, मैंगो खीर जैसे ना जाने कितनी रेसिपी हैं जो हर साल हमारे आपके घरों में बनती हैं, तो इस साल भी बनाइए लेकिन  आपको एक दिन में कितना आम खाना चाहिए. आपकी स्किन पर आम खाने से कैसे ग्लो आएगा. आम को पानी में भिगोकर ही क्यों खाया जाता है बस ऐसी कुछ बातों की जानकारी अपने पास जरूर रखिए. 
इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.