logo-image

Heart Health: दिल को दुरुस्त रखेंगे ये Omega-3 Fatty Acids, जानिए किस भारतीय भोजन में है ये

Heart Health: खानपान से ही आपकी ज़िंदगी में हर बड़ा बदलाव आता है. जिस तरह से दुनियाभर में दिल के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है ऐसे में जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल में खाने पीने की इन आदतों पर ध्यान दें.

Updated on: 29 Jun 2023, 07:56 PM

नई दिल्ली:

Heart Health: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्ग्नाइज़ेशन (WHO) कि रिपोर्ट के हिसाब दिल की बीमारी से हर साल करीब 17.9 मिलियन लोगों की जान जा रही है. वजह अनहेदी डायट, शराब पीना, तम्बाकू का सेवन और फिज़िकल एक्टिविटी ना करना. ये वो बड़े कारण हैं जिनकी वजह से आपके शरीर पर दिल के रोग का खतरा बढ़ता है. आपकी इन आदतों के कारण पहले आपको ब्लड प्रेशर, शूगर, वजन बढ़ना ऐसी समस्याएं होती हैं जो आगे जाकर आपके दिल बुरा प्रभाव डालती हैं. हम आपके दिल को दुरुस्त बनाए रखने वाले omega-3 fatty acids के बारे में बता रहे हैं. ये ना सिर्फ आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करता है बल्कि ये आपके दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है. ऐसे कई भारतीय फूड हैं जिनमें आपको आसानी से ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाएगा. बस जरूरत है सही जानकारी की. तो आइए जानते हैं किन भारतीय खाद्यों में दिल को दुरुस्त बनाए रखने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है

फूलगोभी

गोभी आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक सब्जी है. इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे फैटी एसिड तो होते ही हैं साथ ही गोभी में  थोड़ी मात्रा में सेलेनियम भी होता है जो आपके हृदय और धमनियों को स्वस्थ बनाता है.

अलसी के बीज

अलसी के बीज काफी ताकतवर होते हैं इन्हें आपको अपने भोजन में किसी भी रूप में शामिल करना चाहिए. आप अगर रायता पसंद करते हैं को इसके बीज पीसकर रख लें और रायता बनाते समय 1 चम्मच दही में इसे फैंट लें. आप दूध पीते समय या पानी के साथ या फिर सूखा भी अलसी के बीच खा सकते हैं.

चिया सीड्स

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में 1 चम्मच चिया सीड्स 5-6 घंटे भिगोकर उसे पिएं. ऐसा करने से आपके दिल पर हार्ट की बीमारी का खतरा कम मंडराएगा.

यह भी पढ़ें: Hand Care: अपने हाथों को बनाएं बच्चों की तरह सॉफ्ट, ये घरेलू नुस्खे जान लें

अखरोट

29 ग्राम अखरोट में 2,570 मिलीग्राम ओमेगा-3 होता है. ऐसे में अगर आप नियमित अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा.

राजमा

राजमा तो हर घर में बनता है. लेकिन राजमा आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये भी जान लें. ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर राजमा के एक कप में आपको लगभग 0.10 ग्राम ओमेगा 3 मिलता है.

तो आप अब अपने खाने में इन्हें जोड़ लें. अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल हमेशा दुरुस्त रहे और आप स्वस्थ रहें तो अपने खाने की आदतों में आज ही इसे शुमार करें. जितनी तेज़ी से दुनियाभर में दिल की बीमारी बढ़ रही है और जितना खराब लाइफस्टाइल हम जीते हैं ऐसे में हार्ट का रोग आसानी से किसी को भी हो सकता है.

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यू ही जुड़े रहिए