logo-image

जानिए ऐसी पांच चीजें जो जल्दी गर्भधारण करने में होती हैं मददगार

गर्भधारण करने के लिए सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना ही जरूरी नहीं होता बल्कि कुछ और ऐसी बातें हैं जिनका फैमलि प्लानिंग करने के समय आपको ध्यान रखना होगा.

Updated on: 17 Feb 2023, 03:33 PM

नई दिल्ली:

गर्भधारण करने में समस्या हो रही है..यह बात आज के समय में आम होती जा रही है. लाइफस्टाइल से जुड़ी कई चीजों के कारण यह समस्या और बढ़ती जा रही है. लेकिन अगर आप फैमलि प्लानिंग की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेदह जरूरी है. जल्दी गर्भधारण करने के लिए अपको कुछ चीजों का खास ख्याल रखना होगा जिससे आपको कंसीव करने में मदद मिलेगी. गर्भधारण करने के लिए सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना ही जरूरी नहीं होता बल्कि कुछ और ऐसी बातें हैं जिनका फैमली प्लानिंग करने के समय आपको ध्यान रखना होगा. जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है सही समय पर सेक्स करना.

सेक्स करने का समय
डॉक्टरों की मानें तो जल्दी कंसीव करने के लिए सही समय पर पार्टनर के साथ संबंध बनाना बेहद जरूरी है. कंसीव करने करने के लिए सही समय की बात करें तो दिन महिलाओं के लिए पीरियड आने के 11वें दिन से लेकर 18वें दिनों तक का होता है. अगर महिलाएं इन दिनों रोज अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाएं तो गर्भधारण करने की सबसे ज्यादा संभावना रहेगी. 

वजन कितना होना चाहिए
वहीं, गर्भधारण करने में मोटापा भी बहुत बड़ी रुकावट होती है. जो भी महिलाएं मां बनने का प्रयास कर रही हैं उन्हें अपने वजन को लेकर खास रूप से सतर्क रहना चाहिए. महिलाओं को BMI यानी की बॉडी मास इनडेक्स के हिसाब से अपने वजन का ध्यान रखना होगा. आपको लंबाई के हिसाब से अपने वजन को मेनटेंन रखना होगा. आप इसके लिए अपने डॉक्टर से भी जरूर राय लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: फ्रिज में रखें ये पांच चीजें, बिना वर्जिश के ही घटेगा वजन

सेक्स के बाद रेस्ट
महिलाओं को जल्दी कंसीव करने में सही समय में सेक्स करने के साथ कुछ और चीजों का भी ध्यान रखना बेहद खास ख्याल रखना होता है. उसमें सबसे पहली चीज है संबंध बनाने के बाद कुछ समय का रेस्ट. महिलाओं को सेक्स के बाद 10 से 15 मिनट का रेस्ट जरूरी होता है. वहीं, सेक्स करने के बाद दूसरी ध्यान रखने वाली बात ये है आप तुरंत बाथरूम न जाएं. साथ ही आप संबंध बनाने के बाद नहाने भी न जाएं. ऐसे में स्पर्म को सही दिशा में जाने का पूरा समय मिलता जिससे कंसीव करने की संभावना बढ़ जाती है. 

फैमिली प्लानिंग के समय न करें नशा
जो भी महिलाएं मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं उन्हें स्मोकिंग और शराब से भी दूरी बना लेनी चाहिए. सिगरेट और शराब महिलाओं और पुरुष दोनों में प्रजनन क्षमता को बाधित कर सकते हैं. अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो महिलाएं और पुरुष दोनों ही कम से कम तीन महीने सिगरेट और शराब छोड़ दे फिर उसके बाद गर्भधारण करने के लिए कोशिश करें. यह करने से महिलाओं को प्रेगनेन्सी के दौरान जटिलताओं का खतरा कम हो जाता है. साथ ही, गर्भ में पल रहे बेबी के स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत जरूरी है. इस संदर्भ में आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेकर उसे अमल में लाना चाहिए. 

सेहतमंद खाना
जल्दी कंसीव करने के लिए आपको अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. नॉर्मल खाना खाने के साथ ड्राइफ्रूट खासकर अंजीर, फुलाए हुए बादाम और मिक्स ड्राइफ्रूट का सेवन करना चाहिए. लेकिन इस सब की मात्रा डॉक्टर के सलाह के मुताबिक लेनी चाहिए. साथ ही, बाहर के खोने को भी ना बोलना चाहिए ताकि आपको किसी भी प्रकार का इंफेक्शन ना हो. इन बातों का ख्याल रखने से आप अपने मां बनेने के सपने को जल्दी पूरा कर सकती हैं.