logo-image

Diabetes treatment: डायबिटीज होगी हफ्ते भर में कम, दवाई आपके किचन में, जानें इसका इलाज

Diabetes: दुनिया भर में डायबिटीज के 42.2 करोड़ मरीज है. वहीं भारत में अभी 8 करोड़ मरीज है और ये बढ़कर 2047 में 13 करोड़ को पार कर जाएगा.

Updated on: 04 Sep 2023, 06:10 PM

:

Diabetes: लोगों का मानना है कि अगर किसी को शुगर की बीमारी हो गई तो इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. लेकिन कुछ सावधानी और ट्रीटमेंट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. शुगर की बीमारी से लोगों के शरीर में कमजोरी होती है. शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. वहीं, शुगर बढ़ने से कई बार लोगों की कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से किडनी भी खराब हो जाती है जिसके बाद डायलिसिस की जरूरत होती है. दुनिया भर में शुगर के 42 करोड़ मरीज है वहीं सिर्फ भारत में ही 8 करोड़ लोग शामिल है. लेकिन आज आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने किचन का इस्तेमाल कर शुगर को ठीक कर सकते हैं. 

शगर होने का सबसे बड़ा कारण होता है गलत लाइफस्टाइल. इसमें सबसे बड़ी वजह फिजिकल काम नहीं करना. सही समय पर खाना न खाना या गलत खाना खाना. इसकी वजह से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है और शुगर हो जाता है.

लहसुन- शुगर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन फायदेमंद होता है. जर्नल ऑफ फायटोमेडिसीन के मुताबिक लहसुन में एलीसिन कंपाउड पाया जाता है जो एक एंटी डायबेटिक होता है. ये कंपाउंड कई बीमारियों के लिए कारगर होता है. इसके सेवन करने से शुगर कंट्रोल होता है. लहसुन खाने सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. इसके सेवन से शरीर में होने वाले जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलता है.

हल्दी- हल्दी को आयुर्वेद में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई तरह तत्व पाए जाते हैं जो बीमारियों में असरदार साबित होता है. हल्दी एंटीबायटिक होता है. रिपोर्ट के अनुसार हल्दी में एंटी डायबेटिक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल होती है. जानकारी के अनुसार हल्दी में  करक्यूमिन कंपाउड पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज को कंट्रोल करता है. शुगर मरीज हल्दी वाले दुध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लौंग- लौंग शुगर के लिए काफी असरदार माना जाता है. लौंग एंटीसेप्टीक और एंटीबैक्टीरियल होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लौंग का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन बनाना तेजी से शुरु हो जाता है. इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

नोट: न्यूज नेशन किसी भी तरह का दावा नहीं करता है. आप इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.