logo-image

Corona Crisis हुआ खत्म लेकिन पीछे छोड़ गया यह गंभीर बीमारी,  सर्वे में हुआ खुलासा

Corona Crisis: भारत समेत पूरी दुनिया मे तबाही मचा चुका कोरोना वायरस का प्रभाव भले ही कम हो गया हो, लेकिन कोविड नाम का यह घातक वायरस अपने पीछे कई गंभीर बीमारियां छोड़कर जा चुका है.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:28 PM

New Delhi:

Corona Crisis: भारत समेत पूरी दुनिया मे तबाही मचा चुका कोरोना वायरस का प्रभाव भले ही कम हो गया हो, लेकिन कोविड नाम का यह घातक वायरस अपने पीछे कई गंभीर बीमारियां छोड़कर जा चुका है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि कोरोना के दौरान पैदा होने वाली तमाम बीमारियों के साथ लोगों को भयंकर मेंटल ट्रॉमा झेलना पड़ा. एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि कोरोना संक्रमण के बाद लोगों को भीषण मेंटल ट्रॉम झेलना पड़ रहा है.

Sapien लैब द्वारा प्रकाशित Tara Thiagarajan और Jennifer Newson ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में मेंटल स्टेट की साल 2023 की ग्लोबल रिपोर्ट में खुलासा किया है कि लोगों को लगा था कि कोरोना के जाने के बाद लॉकडाउन हट जाएगा और सबकुछ बिल्कुल पहले जैसा हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और लोगों की मेंटल हेल्थ में कोई सुधार देखने को नहीं मिला. इस सर्वे में 71 देशों में 4 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया. सर्वे में पाया गया कि 30.4 प्रतिशत इंडियन दिमागी रूप से काफी परेशान हैं और एक भीषण मेंटल ट्रॉमा से दो-चार हो रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह आंकडड़ा 27.1 प्रतिशत से ऊपर जाता है. सर्वे में ध्यान देने वाली बात यह थी कि यूके. साउथ अफ्रीका, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में भारत की अपेक्षा ज्यादा मानसिक रोगी हैं. जबकि दूसरे देशों (श्रीलंका, इटली, इजरायल, फ्रांस, सिंगापुर और अमेरिका( में लोगों की मेंटल हेल्थ काफी ठीक है. 

मेंटल ट्रॉमा के लक्षण:

पुनरावृत्ति: व्यक्ति को घटना के बार-बार विचार या सपने आ सकते हैं.
बचाव: व्यक्ति घटना से संबंधित लोगों, स्थानों या चीजों से बच सकता है.
सुन्नता: व्यक्ति भावनाओं को महसूस करने में असमर्थ हो सकता है.
उदासी: व्यक्ति उदास या निराश महसूस कर सकता है.
चिंता: व्यक्ति चिंतित या घबराया हुआ महसूस कर सकता है.
क्रोध: व्यक्ति क्रोधित या चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है.
एकाग्रता में कठिनाई: व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है.
नींद की समस्याएं: व्यक्ति को सोने में कठिनाई हो सकती है या बार-बार जाग सकता है.
शारीरिक लक्षण: व्यक्ति को सिरदर्द, पेट दर्द या थकान जैसे शारीरिक लक्षण हो सकते हैं.