logo-image

Carrot Juice Benefits: कैसे बनाएं गाजर का जूस, जानें गाजर खाने के 10 फायदे 

Carrot Juice Benefits: गाजर का जूस एक स्वादिष्ट और सुपरहीथिंग ड्रिंक है जो स्वास्थ्य के लाभ के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी, और कारोटीन का अच्छा स्रोत होता है। यहां गाजर का जूस बनाने की एक साधारित रेसिपी दी जा रही

Updated on: 04 Jan 2024, 11:41 AM

New Delhi:

Carrot Juice Benefits: सर्दियां हमारी सेहत के लिए काफी हेल्दी मानी जाती हैं. इसका एक कारण यह भी है कि सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियां और मौसमी फल हमारी डायट का हिस्सा हो जाते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए काफी लाभदायक होते हैं. लेकिन आज हम बात करेंगे गाजर की. गाजर को सर्दियों में हम कई तरह से अपनी डायट में शामिल करते हैं. कोई गाजर की सब्जी बनाता है तो कई हलवा. कई लोग तो इसको कच्चा खाना भी काफी पसंद करते हैं. गाजर कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. यह बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

गाजर का जूस एक स्वादिष्ट और सुपरहीथिंग ड्रिंक है जो स्वास्थ्य के लाभ के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी, और कारोटीन का अच्छा स्रोत होता है। यहां गाजर का जूस बनाने की एक साधारित रेसिपी दी जा रही है:

सामग्री:
* 4-5 गाजर (धोकर कटा हुआ)
* 1 छोटा नींबू (नींबू का रस)
* 1 चमच शहद (वैक्यूम वाला प्राकृतिक शहद अच्छा रहता है)
* पानी (जरूरत के अनुसार)
* कुछ पुदीना पत्तियां (सजाने के लिए, वैकल्पिक)


रेसिपी:
* गाजर को धोकर छोटे टुकड़ों में काट लें.
* ब्लेंडर में काटा हुआ गाजर डालें.
* इसमें नींबू का रस और शहद डालें.
* सबको अच्छे से मिला कर ब्लेंड करें.
* अगर जूस बहुत गाढ़ा लगे, तो पानी थोड़ा-थोड़ा करके और मिलाकर ब्लेंड करें, ताकि जूस आपकी पसंद के अनुसार हो.
* अब इसे छलन से छान लें ताकि कच्चे टुकड़े बाकी न रहें.
* गाजर का जूस तैयार है.
* पुदीना पत्तियों से सजाकर, ठंडा करके परोसें.
इस रेसिपी से आप गाजर का स्वादिष्ट और पौष्टिक जूस बना सकते हैं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा अदरक या नारियल पानी भी मिला सकते हैं, जो इसे और भी स्वादिष्ट बना देगा.

गाजर खाने के 10 फायदे

गाजर (Carrot) एक सुपरफूड है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद होता है. यहां गाजर खाने के १० फायदे दिए जा रहे हैं.
* विटामिन ए का स्रोत: गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, जो हमारी आंतरिक रक्षा को बढ़ावा देता है और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है.
* आंखों के लिए फायदेमंद: गाजर में बहुत ज्यादा बीटा-कैरोटीन होता है, जो रेटिना के लिए फायदेमंद है और रात की दृष्टि को बनाए रखने में मदद कर सकता है.
* हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद: गाजर में पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है.
* डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखने में सहारा: गाजर में फाइबर होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और कब्ज़ से राहत प्रदान कर सकता है.
* मधुमेह के खिलाफ सुरक्षा: गाजर में अंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होती हैं, जो मधुमेह के खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकती हैं.
* कैंसर से बचाव: गाजर में बीटा-कैरोटीन और अंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं, खासकर मुख, गला, फेफड़ों और पेट के कैंसर में.

* हेल्दी वजन की रक्षा: गाजर कम कैलोरी और अच्छे पोटैशियम स्रोत के रूप में भी जाना जाता है, जो हेल्दी वजन को बनाए रखने में मदद कर सकता है.
* शरीर को ताजगी प्रदान करने में सहारा: गाजर शरीर को ताजगी प्रदान करने में मदद कर सकती है, और थकान को कम करने में मदद कर सकती है.

* बालों की सेहत: गाजर में विटामिन ए के कारण यह बालों के लिए भी फायदेमंद होता है और बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.