logo-image

क्या सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना होता है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

Benefit of cold water bathing: सर्दी के इस मौसम में ठंडे पानी से नहाना चाहिए या नहीं. इस पार लोग काफी सोचते हैं. लेकिन आज हम बताएंगे की इससे क्या फायदा है और इस पर एक्सपर्ट की क्या राय है.

Updated on: 03 Jan 2024, 01:00 PM

नई दिल्ली:

Benefit of cold water bathing: ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिए... साल 1978 की फिल्म पति पत्नी और वो का ये गाना नहाते हुए आज भी कई भारतीय गाते हैं. लेकिन जैसे ही ठंड का मौसम शुरु होता है लोग इसे गाना बंद कर देते हैं. शायद ठंड में गर्म पानी से नहाने से उन्हें ज्यादा राहत मिलती है. लेकिन फिर भी ऐसे कई लोग हैं जो सर्दियों के मौसम में भी ठंडे पानी से नहाते हैं. हालांकि ये आपके शरीर पर निर्भर करता है कि आपको ठंडे पानी से नहाना है या नहीं. ठंडे पानी से नहाना सर्दियों में वैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए कुछ फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसमें यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि यह व्यक्ति की व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है. आइए जानते हैं सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या है और आपको किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए.

ठंडे पानी से नहाने के फायदे:

रक्तदाब को नियंत्रित करना: ठंडे पानी से नहाना रक्तदाब को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकता है.

दिल की धड़कन को शांत करना: ठंडे पानी से नहाना दिल की धड़कन को शांत कर सकता है और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

मांसपेशियों को आराम देना: ठंडे पानी से नहाना मांसपेशियों को आराम पहुंचा सकता है और मांसपेशियों की कड़ाहट को कम कर सकता है.

त्वचा की सुरक्षा: ठंडे पानी से नहाना त्वचा को सुरक्षित रख सकता है और रूखापन से बचाव कर सकता है.

नोट:

इसके बावजूद, ठंडे पानी से नहाने के फायदों का अधिकांश अध्ययनों ने स्वीकृत नहीं किया हैं और इस पर अधिक अनुसंधान की जरूरत है.

सावधानियां:

विंटर वैस्कुलर समस्या या उच्च रक्तदाब वाले व्यक्तियों को इसे करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए.

ठंडे पानी से नहाने का समय और तापमान व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है. 

इसलिए, व्यक्ति को अपने चिकित्सक की सलाह और स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर ठंडे पानी से नहाने की आदतें बनाए रखनी चाहिए. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.