logo-image

Justin Bieber के साथ हुआ हादसा ! वायरस के चलते हुए पैरालाइज्ड, जानें क्या है वजह

फेमस सिंगर जस्टिन बीबर(Justin Bieber)ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

Updated on: 13 Jun 2022, 09:05 AM

New Delhi:

आजकल की बिजी और हेक्टिक लाइफस्टाइल के चलते हर कोई किसी न किसी बीमारी के चपेट में आ रहा है. फेमस सिंगर जस्टिन बीबर(Justin Bieber)ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. जैसे ही ये पोस्ट वायरल हुई लोगों को एक झटका सा लग गया.  दरअसल सिंगर जस्टिन बीबर एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो गए हैं. उनका एक साइड का चेहरा पैरालाइज्ड है. इस बीमारी का नाम रामसे हंट सिंड्रोम(Ramsay Hunt Syndrome) है. ये एक वायरस है जो कान के पास की फेशियल नर्व पर असर डालता है. इसी वायरस की वजह से जस्टिन बीबर का चेहरा एक साइड से अजीब सा होगया है. आइये जानते हैं क्या है रामसे हंट सिंड्रोम. 

यह भी पढ़ें- कहीं आपको भी तो नहीं हो रहा शरीर में इस जगह पर दर्द ? तो पढ़े ये खबर

नहीं झपक रही आंख
सिंगर जस्टिल बीबर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर किया. उन्होंने बताया है कि वह फिलहाल किस बीमारी से ग्रस्त हैं. उनका चेहरा का दायां हिस्सा पैरालाइज्ड हो गया है. इस वजह से उन्होंने अपने अगले सप्ताह के सो शोज को फिलहाल के लिए टाल दिया है. जस्टिन का कहना है कि उन्हें भगवान पर विश्वास है और उम्मीद है कि समय पर सब ठीक हो जाएगा. इस बीच वह रेस्ट करेंगे और फेशियल एक्सरसाइज कर रहे हैं. इस वायरस के चलते वो अपनी आखें भी नहीं झपका पा रहे हैं. यहां देखें उनकी पोस्ट 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Justin Bieber (@justinbieber)

क्या है रामसे हंट सिंड्रोम
रामसे हंट सिंड्रोम एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है. यह वैरिसेला जोस्टर वायरस से होता है.  यह वायरस इनर इयर की फेशियल नव्र्स को प्रभावित कर देता है. जिसके कारण फेशियल पैरालिसिस होने का डर रहता है. इसके अलावा वर्टिगो, अलर्स या कान में घाव भी हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  इस बीमारी को न्यूरोलाॅजिकल डिसऑर्डर कहते हैं जिसमें वायरस से सिर की स्पेसिफिक नर्व पर असर पड़ता है. 

क्या है इसके लक्षण
कान में तेज दर्द
एक कान से सुनाई न देना. 
चेहरे के एक साइड में वीकनेस लगना. इससे एक आंख बंद करने और झपकाने में दिक्कत होती है. 

यह भी पढ़ें- Breast Cancer होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानें कैसे करें इलाज