logo-image
लोकसभा चुनाव

ChatGPT पर खतरा! एलन मस्क ने लॉन्च किया AI Startup 'xAI'

एलन मस्क ने xAI नाम का AI Startup शुरू किया है.वो खुद इस कंपनी के डायरेक्टर होंगे. आइये इस बारे में जानते हैं...

Updated on: 13 Jul 2023, 12:27 PM

नई दिल्ली:

AI की दुनिया में एलन मस्क का बड़ा खेल! खबर है कि अरबपति एलन मस्क एक नया Startup शुरू कर चुके हैं. उनका ये नया स्टार्टअप पूरी तरह आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है, जिसका नाम है xAI. जहां इस बुधवार एलन मस्क ने इस स्टार्टअप की वेबसाइट लॉन्च कर दी है, वहीं आने वाले शुक्रवार वो और उनकी टीम लाइव ट्विटर स्पेस चैट में इससे जुड़ी और अतिरिक्त जानकारी देंगे. बता दें कि इस आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप को लेकर एलन मस्क का कहना है कि, वे xAI से यूनिवर्स के रियल नेचर को समझेंगे. खैर यहां बता दें कि एलन मस्क ट्विटर के CEO हैं, साथ ही उनके नाम टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियां भी हैं. 

बता दें इस स्टार्टअप का नेतृत्व खुद अरबपति एलन मस्क करेंगे, जिनके टीम में Google, Microsoft और टेस्ला में काम कर चुके इंजीनियर्स भी शामिल होंग, जिन्होंने डीपमाइंड के अल्फाकोड और ओपन एआई के जीपीटी-3.5 और जीपीटी-4 चैटबॉट जैसे प्रोजेक्ट पर काम किया है. बता दें कि जहां इस फर्म में एलन मस्क डायरेक्टर की भूमिका में होंगे, वहीं उनके फैमिली ऑफिस के मैनेजिंग डायरेक्टर Jared Birchall इस फर्म में सेक्रेटरी के तौर पर काम करेंगे. बता दें कि xAI इसी साल मार्च के महीने में Nevada में रजिस्टर हई X.AI Corp से अलग है, हालांकि ये X (ट्विटर), टेस्ला और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर ही काम करेगी. 

मार्च में शुरू की कंपनी

इसी साल अप्रैल की महीने में xAI कंपनी की खबर आई थी, बतया गया था कि एलन मस्क ने 9 मार्च 2023 को XAI नाम की नई का निर्माण किया है, जिसका हेडक्वॉर्टर अमेरिका के टेक्सास शहर के नेवादा में है. साथ ही जानकारी मिली थी कि एलन मस्क खुद इस कंपनी के एकमात्र लिस्टेड डायरेक्टर होंगे. बता दें कि मस्क का मानना है कि AI आने वाले 5 सालों में ह्यूमन इंटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा.