logo-image
लोकसभा चुनाव

Valentine Day के दिन जन्मी मधुबाला को नहीं मिला उनका प्यार, दर्दनाक था आखिरी वक्त

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत मानी जाने वाली अदाकारा मधुबाला का जन्म हुआ था.

Updated on: 14 Feb 2023, 12:36 PM

नई दिल्ली:

Madhubala Birth Anniversary: 14 फरवरी यानी  वैलेंटाइन डे (Valentine Day) का दिन सिर्फ प्रेमी जोड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के लिए भी खास है. इसी दिन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत मानी जाने वाली अदाकारा मधुबाला का जन्म हुआ था. मधुबाला की खूबसूरती का दीवाना सिर्फ फिल्मी जगत ही नहीं बल्कि पूरा देश था. मधुबाला का जन्म भले ही प्रेम का प्रतीक कहे जाने वाले वैलेंटाइन डे के दिन हुआ हो लेकिन असल जीवन में मधुबाला को अपना प्यार नहीं मिल पाया. 

मधुबाला की किस्मत बेहद खराब
प्यार के मामले में मधुबाला (Madhubala) की किस्मत बेहद खराब रही. मधुबाला को लोग 'अनारकली' के नाम से भी जानते हैं लेकिन उनके असली नाम की बात करें तो मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था. बॉलीवुड की इस अनारकली ने पूरे देश के दिन में अपनी खास जगह बना ली थी लेकिन अगर अनारकली के दिल में किसी की जगह बन पाई तो वो थे 'सलीम' यानी दिलीप कुमार. दिलीप कुमार न सिर्फ ‘मुगल-ए-आजम’ में मधुवाला के हीरो थो बल्कि वह असल जिंदगी में भी उनके हीरो थे. 

दिलीप कुमार से मधुबाला की सगाई
अनारकली असल जिंदगी में भी अपने सलीम की दीवानी थी. यहां तक कि दिलीप कुमार से मधुबाला की सगाई भी हो चुकी थी. लेकिन मधुबाला के पिता के कारण इन दोनों के रिश्तो में खटास आ गई. मधुबाला की बहने के मुताबिक मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्तों में दरार का करण बना फिल्म नया दौर. उनकी मानें तो फिल्म की शूटिंग की लोकेशन को लेकर सारा विवाद हुआ. मधुबाला के पिता फिल्म की शूटिंग डकैतों के इलाके में हो इसके लिए तैयार नहीं हुए. 

यह भी पढ़ें: Valentine Day 2023: दिलचस्प है वैलेंटाइन डे की पूरी कहानी, जानें प्रेम करने वालों के लिए क्यों खास है ये दिन

मधुबाला के पिता ने फिल्म की शुटिंग की लोकेशन को बदलने की बात डायरेक्टर बीआर चोपड़ा रखी. लेकिन बीआर चोपड़ा नहीं मानें. हालांकि उन्होने मधुबाला के पिता को मनाने के लिए दिलीप कुमार को भेजा. लेकिन मधुबाला के पिता ने दिलीप कुमार की बात नहीं मानी. बात बनने की जगह पूरी तरह बिगड़ गई उन्होनें मधुबाला को पूरे पैसे लौटाकर फिल्म छोड़ने की बात कह डाली. वहीं, चोपड़ा प्रोडक्शंस ने भी मधुबाला के खिलाफ मुकदमा कर दिया. 

मधुबाला ने दिलीप कुमार के सामने रखी शर्त
दूसरी ओर इन सब के कारण दिलीप कुमार और मधुबाला के रिश्ते में खटास आ चुकी थी. लेकिन इन सब के बीच दिलीप कुमार ने फिर मधुबाला से शादी की बात की लेकिन मधुबाला ने दिलीप कुमार के सामने एक शर्त रख दी. वो शर्त ये थे कि शादी करने से पहले दिलीप कुमार को मधुबाला के पिता से मांफी मांगनी पड़ेगी. लेकिन दिलीप कुमार ने मधुबाला की यह बात नहीं मानी और दोनों के रास्ते हमेशा के लिए अगल हो गए. 

मधुबाला ने किशोर कुमार से की शादी
वहीं, मधुबाला ने दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद किशोर कुमार से शादी कर ली. लेकिन तबतक मधुबाला के जीवन में एक बड़े दुख ने दस्तक दे दी थी. मधुबाला को दिल की बीमारी ने घेर लिया था. उनकी बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही थी. मधुबाला की बहन मधुर भूषण के मुताबिक उस कठिन दौर में उनके पति किशोर कुमार ने भी पूरी तरह साथ नहीं निभाया. किशोर कुमार कभी-कभी ही मधुबाला के पास जाया करते थे. 

बुरे वक्त में पूरी तरह अकेले
मधुबाला अपने जीवन के सबसे बुरे वक्त में पूरी तरह अकेले पड़ चुकी थीं. मधुर भूषण की मानें तो वह लगभग नौ साल तक बिस्तर पर रहीं. बीमारी का कारण मधुबाला बेहद कमजोर हो चुकी थीं. बीमारी से परेशान मधुबाला अब जीना नहीं चाहती थीं. वह इस बात से पूरी तरह टूट चुकी थीं कि फिल्म इंडस्ट्री ने भी उनका साथ छोड़ दिया था. फिल्म इंडस्ट्री में उनके साथ काम कर चुके लोगों ने भी उनसे दूरी बना ली थी. वह अपने डॉक्टर से हमेशा यही कहती थीं कि अब वो मरना चाहती हैं. 

बॉलीवुड के रुहपले पर्दे का चमकता सितारा अब डूबने वाला था. मधुबाला ने महज 36 साल की उम्र में दुनियां छोड़ दी. बता दें कि फिल्म इंडस्ट्री की अनारकली अपनी खुशमिजाजी के लिए बेहद मशहूर थीं लेकिन अपने अंतिम समय में वह बिल्कुल अकेली और उदास थीं. बॉलीवुड का यह हसीन और खुशनुमा सितारा 9 सालों तक जिंदगी की लड़ते-लड़ते उदासी के साथ डूब गया.