logo-image

Arijit Singh Birthday: इंडियन आइडल में रिजेक्शन से सलमान खान संग झगड़े तक, ऐसी रही अरिजीत सिंह की जर्नी

Arijit Singh Birthday: अरिजीत सिंह 25 अप्रैल को अपना 37वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 1987 में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जन्में अरिजीत आज बॉलीवुड के टॉप सिंगर हैं.

Updated on: 25 Apr 2024, 02:52 PM

नई दिल्ली:

Arijit Singh Struggle Career Story: बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक सिंगर रहे हैं जिनकी आवाज का जादू चलता है. दर्शकों इनके गानों पर झूमते हैं. अरिजीत सिंह (Arijit Singh) ऐसी ही एक आवाज के मालिक हैं. उनके गाने सीधे श्रोताओं के दिलों में उतर जाते हैं. अरिजीत ने अपनी मधुर और खलिश़ भरी आवाज़ के लिए सिंगर इंटरनेशनल लेवल पर पॉपुलर हैं. आज 25 अप्रैल को अरिजीत उनका जन्मदिन (Arijit Singh Birthday) हैं. बॉलीवुड में वो नंबर वन सिंगर माने जाते हैं. उन्होंने अपने करियर में बड़ा संघर्ष किया है लेकिन किस्मत चमकी और अरिजीत हाईएस्ड पेड आर्टिस्ट बन गए. अरिजीत ने तुम ही हो से लेकर 'केसरिया', 'सतरंगा', 'ऐ दिल है मुश्किल' और 'चन्ना मेरेया' जैसे कई अनगिनत गानों से खुद को साबित कर दिया है. बॉलीवुड में वो सबसे डिमांड वाले सिंगर भी हैं. पर क्या आप जानते हैं कि करियर के शुरुआती दौर में अरिजीत एक सिंगिंग रियलिटी शो में से एलिमिनेट हो गए थे? 

पश्चिम बंगाल में जन्में हैं अरितीज
अरिजीत सिंह भले हिंदी में गाना गाते हैं, लेकिन उनका जन्म 25 अप्रैल, 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुआ है. उन्हें बचपन से ही सिंगिंग और म्यूजिक का बहुत शौक़ था. संगीत सीखने के बाद अरिजीत ने आम बच्चों की तरह साल 2005 में सिंगिंग रियलिटी शो 'फेम गुरुकुल' में भाग लिया था. हालांकि, कम वोट की वजह से वो बाहर हो गए थे. 

ये भी पढ़ें- Arijit Singh birthday: अरिजीत सिंह के ये हिट गाने, आज भी सुनकर मिलेता है सुकून

इंडियन आइडल सीजन 2 में भी आए नजर
अरिजीत ने टीवी के सबसे पॉपुलर शो इंडियन आइडल में भी भाग लिया था. वो सीजन 2 का हिस्सा थे लेकिन पब्लिक वोटिंग की वजह से शो से बाहर हो गए थे. तब अरिजीत की आवाज को कोई पहचान नहीं मिली थी.

फिर उन्होंने '10 के 10 ले गए दिल' में भाग लिया और इस शो को जीतकर ही बाहर निकले. इस शो से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी हासिल हुई.  शो में 10 लाख प्राइज मनी जीतने के बाद अरिजीत ने अपना खुद का म्यूजिक स्टूडियो शुरू किया. वो एड विज्ञापनन न्यूज चैनल और रेडियो स्टेशन आदि के लिए कंपोज करने लगे थे.

आशिकी 2 ने बना दिया रातोरात स्टार
साल 2011 में अरिजीत ने इमरान हाशमी की फिल्म'मर्डर 2' का गाना 'फिर मोहब्बत' गाया था. इस गाने में लोगों ने उनकी आवाज को पहचाना. हालांकि, 'आशिकी 2'के रोमांटिक सॉन्ग 'आशिकी तुम ही हो' इतना हिट हुआ कि अरिजीत रातो-रात स्टार बन गए. हर कोई उनकी आवाज़ का दीवाना हो गया. सिंगिंग ही नहीं फैंस अरिजीत की सादगी को भी पसंद करते हैं. 

क्यों सलमान से माफी मांगते रहे अरिजीत
बॉलीवुड में अरिजीत सिंह का सिक्का चलने लगा और वो हर दूसरी फिल्म के मोस्ट वांटेड सिंगर बन गए. तभी उनकी लाइफ में एक बड़ा विवाद हुआ. अरिजीत सिंह ने जाने-अनजाने बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान से पंगा ले लिया. 2014 में एक अवॉर्ड शो में सलमान खान और अरिजीत सिंह की बहस हो गई. सलमान ने इसके बाद अरिजीत सिंह को ब्लैकलिस्ट कर दिया. फिल्म 'सुल्तान' से उनका गाना 'जग घुमैया' भी हटा दिया. अरिजीत ने कई बार फेसबुक के जरिए सलमान से माफी मांगी. करीब 9 साल के बाद सलमान ने अरिजीत से अपनी लड़ाई खत्म की और उन्हें 'टाइगर 3' के लिए एक गाना भी ऑफर किया.

अरिजीत सिंह नेटवर्थ
कड़ी मेहनत के दम पर अरिजीत सिंह आज बॉलीवुड के सबसे ज्यादा बिकने वाले सिंगर हैं. साथ ही उनकी कमाई भी करोड़ों में हैं. वो एक गाना गाने के लिए करीब 20 से 22 लाख रुपये चार्ज करते हैं. साथ ही अरिजीत 2024 के सबसे अमीर सिंगर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे हैं. उनकी नेटवर्थ 400 करोड़ से ज्यादा बताई जाती है.