logo-image

उत्तराखंड मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर आचार संहिता के अनुपालन के लिए दिए निर्देश

बैठक में सभी दलों को आचार संहिता के बारे में जानकारी दी, सी-विजिल एप के बारे में भी बताया

Updated on: 13 Mar 2019, 11:21 AM

उत्तराखंड:

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो चुका है. निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारी में जुट गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक कर आचार संहिता के अनुपालन के लिए र्निदेश दिए. बैठक में सौजन्या ने सभी दलों को आचार संहिता के नियमों के बारे में बताया. जिससे कोई भी पार्टी आचार संहिता का उल्लंघन न करे. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराया जा सके.

ये भी पढ़ें - Lok sabha Election 2019 : '50 साल बनाम 50 महीना' पर बीजेपी स्टार प्रचारक करेंगे इतनी सभाएं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि किस तरीके से राजनैतिक दल प्रचार-प्रसार, अपने खर्चों की जानकारी, आचार संहिता का उल्लंघन होने पर सी-विज़िल एप के माध्यम से शिकायत आदि की जानकारी दी. कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने बताया कि आचार संहिता का पालन करने और निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन्स आदि के बारे में जानकारी दी गई है. धस्माना ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की कि कांग्रेस पार्टी के सारे होर्डिंग्स बैनर शहर से निकाल दिए गए हैं. लेकिन सत्ता पक्ष बीजेपी के होर्डिंग्स बैनर अभी भी कई जगहों पर लगे हुए नज़र आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें - ब्रिटेन : थेरेसा मे का ब्रेक्जिट समझौता संसद में फिर से खारिज

वहीं चुनाव अधिकारी ने कहा कि सभी आर.ओ. को इसकी जानकारी दे दी गई है. वे उन जगहों पर जाकर निरीक्षण कर उनका निस्तारण करें. साथ ही राजनैतिक दलों को बताया कि कहीं पर आचार संहिता के उल्लंघन के मामले दिखाई देते हैं तो वे सी-विज़िल एप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं. बैठक के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता पुनीत मित्तल ने बताया कि मुख्य र्निवाचन अधिकारी ने आचार संहिता के पालन करने के र्निदेश दिये हैं. भाजपा समेत सभी पार्टियां इस चुनाव में आचार संहिता का पालन करेंगी.

ये भी पढ़ें - खेसारी पर चढ़ा होली का रंग, साली को छेड़ते हुए कहा- रंग डाले पे काहे भागेलू

वहीं बसपा के ज़िलाध्यक्ष सत्यपाल सिंह ने बताया कि हम आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करेंगे. लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी तैयारियों को लेकर जोर-शोर से जुटी हुई हैं. चुनाव के दौरान पार्टियों को आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करने के र्निदेश भी दिये गये हैं, हालांकि ये तो वक्त ही बतायेगा की आचार संहिता के अनुपालन में राजनीतिक पार्टियां कितना सहयोग देती हैं.