logo-image
लोकसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर- लद्दाख में सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत फाइनल, 6 सीटों पर गठबंधन मिलकर लड़ेगा चुनाव

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस सोमवार को दिल्ली में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 08 Apr 2024, 06:13 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव को लेकर पूरे देश में सियासी पारा चरम पर है. एक ओर भाजपा 400 प्लस का दावा कर रही है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी पार्टियां नरेंद्र मोदी के विजय रथ को रोकने को लेकर गठबंधन करने में जुटी हुई हैं. इस कड़ी में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की छह लोकसभा सीटों पर INDIA गठबंधन के तहत कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस एकसाथ चुनाव लड़ने वाली हैं. इसे लेकर सीट शेयरिंग पर भी बातचीत फाइनल हो चुकी है. इसका ऐलान सोमवार को किया गया. 

दिल्ली में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन की घोषणा की. इस दौरान कांग्रेस सलमान खुर्शीद और पवन खेड़ा मौजूद थे. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के अनुसार, जम्मू-कश्मीर का महत्व हर मामले में सबसे ज्यादा है. ये संदेश जम्मू-कश्मीर से जाता है. यह बहुत दूर तक जाता है. उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है.

ये भी पढ़ें: Ayodhya: रामनवमी पर रामलला के ललाट पर दिखेगा 'सूर्य तिलक', 4 मिनट तक दिखने के लिए वैज्ञानिक की टीम लगी 

औपचारिक रूप से कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू कश्मीर लद्दाख में मिलकर लड़ने वाली हैं. हमें इस बात का विश्वास है ​​कि इन छह सीटों पर INDIA गठबंधन की जीत होगी. दोनों पार्टियां 3-3 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेंगी. कांग्रेस उधमपुर, जम्मू और लद्दाख सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस अनंतनाग, श्रीनगर और बारामूला से प्रत्याशी तय करेगी. 

उमर ने बीजेपी पर साधा निशाना

भाजपा पर निशाना साधते हुए उमर अब्दुल्ला ने कहा कि लक्ष्य रखने में क्या जाता है. आप 400, 450, 500 कुछ भी रख सकते हैं. केंद्र सरकार जिस तरह से एजेंसियों पर छापे और गिरफ्तारी कर रही है, इससे लगता है कि भाजपा में हताशा है. तीन सीटों पर पहले ही दोनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस उधमपुर से लाल सिंह और जम्मू से रमन भल्ला को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस अनंतनाग से पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ को प्रत्याशी बनाया है. अन्य सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी. 

इतने चरण में होगा चुनाव 

जम्मू-कश्मीर की पांच लोकसभा सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होगा. यहां पर 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को मतदान होना है. वहीं परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. 19 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर की उधमपुर की सीट मतदान होगा. वहीं, जम्मू सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. अनंतनाग और राजौरी सीट पर सात मई को वोटिंग तय की गई है. इसी तरह से श्रीनगर सीट पर 13 मई को मतदान होना है.  बारामूला सीट पर सबसे आखिर में 20 मई को वोटिंग होगी. वहीं लद्दाख एक मात्र लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान किया जाएगा.