logo-image

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 26 को मतदान

Lok Sabha Election 2024: देश में 26 अप्रैल को होने जा रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान को लेकर आज शाम को यानी 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार का पहिया थम जाएगा.

Updated on: 24 Apr 2024, 07:54 AM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024:  देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होना है. ऐसे में आज यानी 24 अप्रैल को मतदान के 48 घंटे पूर्व शाम के पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा. चुनाव के इस चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. नियम के अनुसार मतदान से 48 घंटे पहले जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत चुनाव प्रचार बंद हो जाता है. दूसरे चरण के चुनाव में देश के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. 

वायनाड सबसे चर्चित सीट

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सबसे ज्यादा चर्चित केरल की वायनाड सीट है, जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि राहुल गांधी इस सीट से मौजूद सांसद भी हैं. लेकिन इस बार उनकी राह 2019 के मुकाबले थोड़ी मुश्किल है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस सीट से इंडिया गठबंधन में शामिल और कांग्रेस के हमेशा करीबी रही वामदलों ने भी राहुल गांधी के सामने अपनी उम्मीदवार उतारा हुआ है. केरल की इस सीट से सीबीआई के बड़े नेता डी राजा की पत्नी एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं. क्योंकि केरल वामदलों का गढ़ माना जाता है. ऐसे में राहुल गांधी के सामने वायनाड के रूप में इस बार बड़ी चुनौती है. 

मेरठ से रामायण के राम

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट भी काफी हॉट सीट बनी हुई है. यहां से 90 के दशक के मशहूर धारावाहिक रामायण के राम यानी अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं. अरुण गोविल के आने से प्रदेश की यह सीट काफी चर्चा में आ गई है. लेकिन टीवी के इस राम के सामने भी चुनौती कुछ कम नहीं हैं. उनके सामने यहां समाजवादी पार्टी के टिकट पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर सुनीता वर्मा ताल ठोक रही हैं. सुनीता पूर्व में मेरठ के मेयर भी रह चुकी हैं. मुस्लिम और दलित गठजोड़ का आंकड़ा सुनीता के हाथ मजबूत करता. इसके साथ ही विपक्षी उम्मीदवारों ने अरुण गोविल को लेकर स्थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा बनाया हुआ है. 

मथुरा से हेमा मालिनी की प्रतिष्ठा दांव पर

यूपी की दूसरी सबसे ज्यादा हॉट सीट है. मथुरा सीट. यहां से अपने जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी चुनाव लड़ रही हैं. हेम मालिनी 2014 से अब तक इस सीट से संसद पहुंचती रहीं हैं. बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हेमा मालिनी का भाग्य 26 अप्रैल को ईवीएम में कैद हो जाएगा.