logo-image

कर्नाटक के CM होंगे सिद्धारमैया! डी के शिवकुमार के इस बयान के मायने क्या है?

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सिद्धारमैया को लेकर कहा कि उनके साथ कोई मतभेद और मनभेद नहीं है.

Updated on: 14 May 2023, 02:50 PM

नई दिल्ली:

DK Shivakumar on Siddaramaiah : कर्नाटक में करीब चार दशक बाद कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है. कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत दर्ज की है. स्थानीय नेताओं से लेकर पार्टी आलाकमान तक इस जीत से गदगद हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री को लेकर अब भी संस्पेंस बना हुआ है. मुख्यमंत्री की रेस में दो नाम सबसे आगे है. सिद्धारमैया और डी के शिवकुमार दोनों मुख्यमंत्री के चेहरे हैं. डी के शिवकुमार कांग्रेस प्रमुख हैं. वहीं, सिद्धारमैया दक्षिण भारत में कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. विधानसभा चुनाव में जीत का श्रेय भी इन्हीं दोनों नेताओं के ऊपर है. प्रदेश इकाई से लेकर आलाकमान भी इस बात को अच्छी तरह समझ रहा है कि किसी की अनदेखी या नजरअंदाज करना उनके लिए जोखिम भरा काम होगा. ऐसे में मुख्यमंत्री का चयन पार्टी के लिए पेचीदा काम है.  

सूत्रों की मानें तो दो से तीन दिन के भीतर मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे को मुख्यमंत्री चुनने के लिए पर्यवेक्षक बनाया गया है.  इस बीच भारी मतों से जीत दर्ज करने वाले कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सिद्धारमैया को लेकर एक बयान दिया है. उसके सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

मैंने पार्टी के लिए कई बार कुर्बानी दी- डीके शिवकुमार

मीडिया से बातचीत करते हुए शिवकुमार ने कहा कि सिद्धारमैया के साथ उनका कोई मतभेद और मनभेद नहीं है. उन्होंने कहा कि मैंने कई बार पार्टी के लिए कुर्बानी दी है. मैं सिद्धारमैया को सहयोग करूंगा. शिवकुमार का यह बयान संकेत कर रहा है कि वह सिद्धारमैया के मुख्यमंत्री बनने के रास्ते में रोड़ा नहीं अटकाएंगे. यानी विधायक दल की बैठक और आलाकमान की पसंद सिद्धारमैया होते हैं तो शिवकुमार भी उससे सहमत होंगे.  

पिता मुख्यमंत्री बनते हैं तो अच्छा होगा- सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र 

बता दें कि चुनाव से पहले ही सिद्धारमैया ने कह दिया था कि 2023 चुनाव उनका आखिरी चुनाव होगा. इसके साथ ही चुनाव के दौरान उन्होंने कहा था कि अगर कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की जीत होती है तो वह मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं. इसके साथ ही सिद्धारमैया की इच्छा को उनके बेटे यतींद्र ने भी सर्वाजनिक मंच से ऐलान कर दिया. चुनाव परिणाम आने के बाद यतींद्र ने कहा कि उनके पिता सिद्धारमैया अगर राज्य के मुख्यमंत्री बनते हैं तो अच्छा रहेगा.