logo-image

Sikkim Election 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में महिला वोटर निभाएंगी खास भूमिका, जानें राज्य में क्या हैं समीकरण  

Sikkim Assembly polls: सिक्कम विधानसभा की 32 सीटों पर चुनाव का ऐलान किया गया है. यहां पर 19 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी.  

Updated on: 06 Apr 2024, 05:17 PM

नई दिल्ली:

Sikkim Election 2024: देश के कई राज्यों में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनावों की तैयारियां चल रही हैं. इसमें एक राज्य है सिक्किम. सिक्किम विधानसभा की 32 सीटों पर चुनाव की घोषणा हो गई है. इस विधानसभा में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 12 सीटें आरक्षित हैं. इन अनुसूचित जनजातियों में भूटिया, लेप्चा (शेरपा), लिम्बु, तमांग और अन्य सिक्किमी नेपाली समुदाय जैसी जातीय जनजातियां हैं. सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल दो जून को समाप्त होने वाला है. वहीं, यहां एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है. 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा सीट के लिए वोटिंग होगी.

राज्य में कुल 4.66 लाख वोटर

राज्य में कुल 4.66 लाख वोटर हैं. इनमें से 2.31 लाख महिलाएं हैं. वर्तमान समय में सिक्किम विधानसभा (एसएलए) में तीन महिला विधायक हैं. ये हैं मेली से फरवंती तमांग, रंगांग यांगगांग से राजकुमारी थापा और जूम-सलघारी (एससी) से सुनीता गजमेर.

पहले 15 महिला उम्मीदवार

पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में 15 महिला प्रत्याशी में थीं. इस बार सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की ओर से चार महिला प्रत्याशी खड़ी की गई हैं. पार्टी ने 2019 के चुनावों में तीन महिला उम्मीदवारों को खड़ा किया था. एसकेएम की महिला प्रत्याशियों में सीएम प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्ण कुमार राय हैं. ये नामची-सिंघीथांग से चुनावी मैदान में हैं. वहीं हाल ही में भाजपा से सत्ताधारी पार्टी में शामिल होने वाले मौजूदा विधायक राजकुमारी थापा को रांगांग-यांगांग से मैदान उतारा गया है.

एसकेएम ने भाजपा अध्यक्ष और मौजूदा विधायक डी आर थापा के खिलाफ ऊपरी बुरतुक से कलावती राय को मैदान में उतारा है, जबकि गनाथन-माचोंग (बीएल) निर्वाचन क्षेत्र से पामिन लेपचा चुनाव लड़ रहे हैं.

भाजपा और कांग्रेस ने दो-दो महिला उम्मीदवारों को दिया टिकट 

एक अन्य क्षेत्रीय दल सिटिजन एक्शन पार्टी (सीएपी-सिक्किम) ने भी चार महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा और कांग्रेस ने दो-दो महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. प्रमुख विपक्षी दल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने इस बार चुनाव में एक भी महिला उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है. एसडीएफ ने 2019 के चुनावों में चार महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया था और उनमें से दो ने चुनाव जीता था. हालांकि इस बार पार्टी ने एक भी महिला उम्मीदवार को मैदान में क्यों नहीं उतारा, इसका जवाब नहीं मिल सका. सिक्किम की एकमात्र लोकसभा सीट से 14 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में  बीना राय चुनाव लड़ रही हैं।