logo-image

Sikkim Assembly Election: सिक्किम में सिर्फ 12 महिलाएं लड़ रहीं विधानसभा चुनाव, 19 अप्रैल को होगी वोटिंग

Sikkim Assembly Election 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में इस पार सिर्फ 12 महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. जबकि पिछले चुनाव में 15 महिलाओं ने अपनी किस्मत आजमाई थी.

Updated on: 05 Apr 2024, 07:04 PM

नई दिल्ली:

Sikkim Assembly Election 2024: सिक्किम में इस बार लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में पूर्वोत्तर के इस राज्य से ऐसी खबर सामने आई है. जिसके बारे में जानकर यकीनन आपको हैरानी होगी. क्योंकि राज्य की 32 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए इस बार कुल 146 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें महिलाओं की संख्या महज 12 है. बाकी 134 पुरुष उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. महिलाओं कि ये संख्या देश के अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 रही तीव्रता

सिक्किम की 32 विधासभा सीटों में 12 सीटें आरक्षित

बता दें कि पहाड़ी राज्य सिक्किम में विधानसभा की कुल 32 सीटें हैं. इनमें से कुल 12 सीटें रिजर्व हैं. ये 12 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित हैं. राज्य की अनुसूचित जनजातियों में भूटिया, लेप्चा (शेरपा), लिम्बु, तमांग और अन्य सिक्किमी नेपाली समुदाय जैसी जनजातियां शामिल हैं. बता दें कि सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो रहा है. सिक्किम में लोकसभा की सिर्फ एक सीट है. राज्य में पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस बार राज्य में लोकसभा और विभानसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान होगा. 

सिक्किम में कुल 4.66 लाख मतदाता

सिक्किम में मतदाताओं की कुल संख्या 4.66 लाख है. इनमें के 2.31 लाख महिला मतदाता हैं. निवर्तमान सिक्किम विधानसभा में 32 में से सिर्फ 3 महिलाएं सदस्य हैं. इनमें मेली से फरवंती तमांग, रंगांग यांगगांग से राजकुमारी थापा और जूम-सलघारी (एससी) से सुनीता गजमेर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचीं.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 के बीच राजस्थान रॉयल्स में बड़ा बदलाव, इस रंग की जर्सी में नजर आएगी टीम

2019 के चुनाव में 15 महिलाएं थी चुनावी मैदान में

बता दें कि 2019 में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में सिक्किम में कुल 15 महिलाओं ने नामांकन किया था. इस बार सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने चार महिलाओं को टिकट दिया है. जबकि पिछले चुनाव में एसकेएम ने सिर्फ 3 महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारा था. पार्टी ने जिन महिला उम्मीदवारों तो टिकट दिया है उनमें मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्ण कुमार राय का नाम भी शामिल है. वह नामची-सिंघीथांग से चुनाव लड़ रही हैं. वहीं बीजेपी से सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल होने वाली वर्तमान विधायक राजकुमारी थापा को रांगांग-यांगांग से टिकट मिला है.

ये भी पढ़ें: रायपुर के कोटा इलाके में बिजली कंपनी में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर