logo-image

Mizoram Election Result 2023: मिजोरम में ZPM को पूर्ण बहुमत, कांग्रेस को एक सीट, BJP को दो सीटों पर मिली जीत

Mizoram Election Results 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं. मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को वोट डाले गए थे. चुनावी मैदान में कुल 174 उम्मीदवार हैं जिनकी किस्मत का आज फैसला होना है.

Updated on: 05 Apr 2024, 05:06 PM

नई दिल्ली:

Mizoram Election Results 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं . मिजोरम में ZPM की सरकार को पूर्ण बहुमत मिला है. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू चुकी है. मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को वोट डाले गए थे. चुनावी मैदान में कुल 174 उम्मीदवार हैं, जिनकी किस्मत का आज फैसला होना है. मिजोरम में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. ऐसा माना जा रहा था कि राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है. 174 उम्मीदवारों में कुल 18 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. बता दें कि मिजोरम के नतीजे भी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के साथ आने थे लेकिन इसे एक दिन के लिए आगे बढ़ दिया गया. 7 नवंबर को हुए मतदान में राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 फीसदी से ज्यादा ने अपने मत का प्रयोग किया था.

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

मिजोरम में ZPM को मिला पूर्ण बहुमत

मिजोरम के 40 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं MNF ने 7 सीटों पर विजय प्राप्त की. वहीं तीन सीटों पर आगे चल रही है। वहीं भाजपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने अभी एक सीट पर आगे चल रही है. आपको बता दें कि मिजोरम में पूर्ण बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है. 

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

'मिजोरम में आगे बढ़ रही बीजेपी'

मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने शानदार जीत दर्ज की. जबकि बीजेपी दो सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही. इस पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वनलालहुमुआका ने कहा कि, ''लोगों को त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद थी लेकिन नतीजों को देखने के बाद यह थोड़ा अप्रत्याशित है लेकिन हम इसे स्वीकार करते हैं और हम लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं. पीएम मोदी और जेपी नड्डा ने नेतृत्व में बीजेपी मिजोरम में बहुत आगे बढ़ रही है. 2018 में हमें केवल 1 सीट मिल रही थी लेकिन अब हमें 2 सीटें मिली हैं."


calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

हम अपने वादों को पूरा करेंगे- लालडुहोमा

मिजोरम में जेडपीएम को पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है. वहीं वर्तमान में सत्ता में काबिज पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालडुहोमा ने कहा कि, "मिजोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है... हमें निवर्तमान सरकार से यही विरासत मिलने वाली है." लालडुहोमा ने आगे कहा कि, "हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने जा रहे हैं. वित्तीय सुधार आवश्यक है और इसके लिए हम एक संसाधन जुटाने वाली टीम बनाएंगे."



calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

मिजोरम की 20 सीटों के नतीजे जारी

चुनाव आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, मिजोरम की 40 में से 20 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. इनमें से 15 सीटों पर जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जबकि तीन सीटों पर मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने जीत हासिल की है. वहीं दो सीट बीजेपी के खाते में गई हैं.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

Mizoram Election Result 2023

मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने दो सीटें जीत ली हैं जबकि 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा मतगणना के रुझानों पर कहा कि,"मुझे आश्चर्य नहीं है कि मुझे यही उम्मीद थी. पूरे नतीजे आने दीजिए. काउंटिंग अभी जारी है."


calenderIcon 10:57 (IST)
shareIcon

ZPM ने दो सीटों पर दर्ज की जीत

मिजोरम की दो सीटों पर जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने जीत दर्ज कर ली है. जबकि 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा में सरकार बनाने के लिए कुल 21 सीटों की आवश्यकता होती है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार जेडपीएम को सरकार बनाने में कामयाबी मिल सकती है.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

तुइचावंग सीट से MNF के तावंलुइया हारे

मिजोरम में वोटों की गिनती जारी है. राज्य का पहला परिणाम आ गया है. मिजोरम की तुइचावंग सीट से मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के तावंलुइया चुनाव हार गए हैं. तावंलुइया को कुल 6079 वोट मिले. जबकि उनके प्रतिद्वंदी उम्मीदवार जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के डब्लू चुआनवामा को 6988 मत प्राप्त हुए.

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

मिजोरम में भारी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी

मिजोरम में भारी सुरक्षा के बीच मतगणना हो रही है. आइजोल की डिप्टी कमिश्नर नाज़ुक कुमार ने बताया कि, "सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हुई, अब ईवीएम के पहले दौर की काउंटिंग शुरू हो गई है. सबकुछ शांतिपूर्ण चल रहा है. 12 मतगणना हॉल में वोटों की गिनती की जा रही है. सबसे अंदरूनी घेरे में सीएपीएफ और बाहरी घेरे में राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.''


calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

मिजोरम में मतगणना जारी

मिजोरम विधानसभा की सभी 40 सीटों के नतीजे आज आने वाले हैं. वोटों की गिनती शुरू हुए एक घंटा बीत चुकी है. शुरूआती रुझानों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) 20 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) 12 और कांग्रेस के 5 उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं.

calenderIcon 08:08 (IST)
shareIcon

Mizoram Election Result 2023

मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों के नतीजे आज आने वाले हैं. वोटों कि गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई. जिन सीटों पर कम मतदाता हैं उन सीटों पर सिर्फ दो राउंड की काउंटिंग होगी. जबकि अन्य सीटों पर पांच राउंड क की काउंटिंग होगी.


calenderIcon 06:52 (IST)
shareIcon

Mizoram Election Result 2023

राजधानी आइजोल में मतगणना केंद्र पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. कुछ देर में वोटों की गिनती शुरू होगी.


calenderIcon 06:50 (IST)
shareIcon

Mizoram Election Results 2023

कड़ी सुरक्षा में होगी मतगणना: मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के नतीजे आज आने वाले हैं. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी, वोटों की गिनती के लिए मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सेरछिप में मतगणना केंद्र पर भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.