logo-image

Himachal Pradesh Election 2022:  हिमाचल प्रदेश में मतदान शुरू, 412 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में होगी कैद

भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, माकपा, बसपा और निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलाकर 412 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां पर कुल 55 लाख के आसपास मतदाता है. 

Updated on: 12 Nov 2022, 08:02 AM

नई दिल्ली:

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में 14वां विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज शुरू हो गया है. यह 68 विधानसभा सीटों पर होगा. मतदान के नतीजों का ऐलान आठ दिसंबर को होगा. प्रदेश में चुनाव को लेकर 7,881 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं. इसमें 7,235 ग्रामीण क्षेत्र और 646 शहरी क्षेत्र हैं. मतदान सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा. इन 68 सीटों के लिए 412 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, माकपा, बसपा और निर्दलीय उम्मीदवारों को मिलाकर 412 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां पर कुल 55 लाख के आसपास मतदाता है. 

इस बार चुनाव में 1.91 लाख युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. ये युवा वोटर सरकार बनाने में अहम रोल अदा करने वाले हैं. निर्वाचन आयोग ने कुछ अति संवेदनशील और संवेदनशली मतदान केंद्रों का चुनाव किया है. इसमें 378 अति संवेदनशील और 902 संवेदनशील मतदान केंद्रों का ऐलान किया गया है. इन मतदान  केंद्रों में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को लेकर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 7881 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी हैं.

मतदाता वोटर आईडी (Voter ID) के अलावा अन्य दस्तावेजों को दिखाकर भी वोट डाल सकेंगे. इसमें मतदाता आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, बैंक और डाकघर की ओर से जारी पासबुक, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट आदि का उपयोग किया जा सकता है. हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति और पांगी में बर्फ के बीच मतदान होगा. यहां पर हाल ही में ताजा बर्फबारी हुई है. घाटी में 40 प्रतिशत ज्यादा मतदान केंद्र दस हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद हैं.  चुनाव आयुक्त ने लोगों को बढ़-चढ़कर मतदान की अपील की है. भारत के चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी लोगों से कहा है कि घर से बाहर निकल कर मतदान करके अपने कर्तव्यों का निरवहन करें.