logo-image
लोकसभा चुनाव

Assembly Election Voting: छत्तीसगढ़-मिजोरम में हाई सिक्योरिटी, आज सुबह 7 बजे से होगी वोटिंग

Assembly Election Voting 2023 : पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार से वोटिंग शुरू होने वाली है. छत्तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों और मिजोरम की 40 सीटों पर मतदान होंगे, इसे लेकर हाई सिक्योरिटी व्यवस्था की गई है.

Updated on: 07 Nov 2023, 12:01 AM

नई दिल्ली:

Assembly Election Voting 2023 : देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए 7 नवंबर से मतदान शुरू होने वाला है. छत्तीसगढ़ और मिजोरम से वोटिंग की शुरुआत होगी. छत्तीसगढ़ के पहले चरण और मिजोरम की सभी सीटों पर मंगलवार को वोट पड़ेंगे. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मतदान के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. दोनों प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दोनों राज्यों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. (Assembly Polls 2023)  

छत्तीसगढ़ में दो चरण के तहत 7 और 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. वोटर मंगलवार को अपने मतदान के जरिये पहले चरण की 20 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे. इन सीटों पर कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 198 पुरुष तथा 25 महिलाएं हैं. वहीं, दूसरे चरण में 70 सीटों पर 17 नंवबर को वोट डालेंगे. 

ये वीआईपी उम्मीदवार हैं मैदान में

छत्तीसगढ़ के फर्स्ट फेज में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें 5 वीआईपी उम्मीदवार मैदान में हैं. राजनांदगांव विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कोंडागांव से बीजेपी उम्मीदवार लता उसेंडी, कवर्धा सीट से बघेल सरकार में मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री मोहन मरकाम और कांग्रेस कमेटी की छत्तीसगढ़ राज्य इकाई के अध्यक्ष दीपक बैज चुनाव मैदान में खड़े हैं. 

छत्तीसगढ़ में इन सीटों पर होगी वोटिंग

पहले चरण में जिले कबीर धाम की पंडारिया और कवर्धा विधानसभा सीट, राजनांदगांव की खैरागढ़, डोंगारगढ़ (एससी), राजनांदगांव, डोंगरागांव, खूजी और मोहला-मानपुर (एसटी) विधानसभा सीट पर मतदान होना है. कांकेर की तीन सीटों अनतागढ़ (एसटी), भानुप्रतापपुर (एसटी) और कांकेर (एसटी) में वोटिंग होगी. कोंडागांव की दो केशकल (एसटी), कोंडागांव (एसटी), नारायणपुर की नारायणपुर (एसटी), बस्तर की तीन सीटों बस्तर (एसटी), जगदलपुर, चित्रकोट (एसटी), दंतेवाड़ा की दंतेवाड़ा (एसटी), बीजापुर की बीजापुर (एसटी) और सुकमा जिले की कोंटा (एसटी) सीट पर मतदान डाल जाएंगे.

मिजोरम की इन 40 सीटों पर होगी वोटिंग

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में मतदान डाले जाएंगे. ये सीटें हैं- हच्छेक, डंपा, मामित, तुइरियल, कोलासिब, सेरलुई, तुइवावल, चलफिल, तावी, आइजावल उत्तर-I, आइडावल उत्तर-II, आइडावल उत्तर-III, आइजावल पश्चिम-I, आइजावल पश्चिम-II, आइजावल पश्चिम-III, आइजावल पूर्व-I, आइजावल पूर्व-II, आइजावल दक्षिण-I, आइजावल दक्षिण-II, आइजावल दक्षिण-III, लेंगतेंग, तुईचांग, सेरछिप, तुईकम, चंफाई उत्तर, चंफाई दक्षिण, पूर्वी तुईपुई, हरंगतुर्जो, दक्षिणी तुईपुई, लुंगलेई उत्तरी, लुंगलेई पश्चिम, लुंगलेई पूर्व, थोरंग, पश्चिमी तुईपुई, तुईचांग, लवंगतलाई पश्चिम,  लवंगतलाई पूर्व, साईहा और पलक सीट हैं.