logo-image

CBSE Result 2024: जल्द आने वाला है सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ये है लेटेस्ट अपडेट

CBSE Result 2024: सीबीएसई जल्द ही 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी करने जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर में या मई के पहले सप्ताह में सीबीएसई की रिजल्ट आ सकता है.

Updated on: 25 Apr 2024, 11:13 PM

नई दिल्ली:

CBSE Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जल्द आने वाला है. इसी के साथ लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो जाएगा. बताया जा रहा है कि सीबीएसई दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट एक ही दिन जारी करेगा. इस परीक्षा में हर साल की तरह इस साल भी लाखों स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इन स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि सीबीएसई इस महीने के आखिर तक या मई के प्रथम सप्ताह में 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी का शानदार मौका, 4660 पदों पर निकली भर्ती

फरवरी-मार्च में हुआ था परीक्षा का आयोजन

बता दें कि सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च 2024 के बीच कराया गया था. जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच किया गया था. परीक्षाएं खत्म होने के बाद बोर्ड से परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि दसवीं की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है. जबकि 12वीं की कॉपियां का मूल्यांकन भी पूरा होने वाला है. जैसे ही मूल्यांकन पूरा हो जाएगा वैसे ही बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा. बोर्ड की परीक्षाएं एक ही पाली में सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे के बीच कराई गई थीं.

48 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा

इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा में 48 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. जिनमें से 10वीं में 21 लाख 86 हजार 940 जबकि 12वीं क्लास में 16 लाख 96 हजार 770 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. इस वर्ष बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट मई के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है लेकिन सीबीएसई की ओर से इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: Jharkhand High Court Recruitment: झारखंड हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

ऐसे देख सकेंगे अपना रिजल्ट

सीबीएसई की दसवीं और बाहरवीं की परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in , results.cbse.nic.in , cbse.nic.in , cbse.gov.in पर जाएं. होमपेज पर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद रोल नंबर, नाम, जन्मतिथि आदि दर्ज कर एंटर कर दें. कुछ ही सेकंड में आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रिन पर दिखाई देगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.