logo-image
लोकसभा चुनाव

सावधान! अगर नौकरी-पढ़ाई के लिए विदेश जाने का बना रहे प्लान, तो हो सकते हैं ठगी का शिकार...

यह पूरा मामला उस वक्त सामने आया जब दो भाई, मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन लूट की शिकायत दर्ज कराने पहुंचे. यहां उन्होंने पुलिस को बताया कि, वे यूरोप में इटली जाना चाहते थे...

Updated on: 14 Dec 2023, 11:23 AM

नई दिल्ली :

क्या आप भी नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं? अगर हां.. तो सावधान हो जाइये, क्योंकि हाल ही में एक ऐसी गैंग का खुलासा हुआ है, जो भोली-भाली जनता को विदेश भेजने के नाम पर पहले लूटते हैं, फिर उन्हें इस कदर मारते हैं कि वे सीधा अस्पताल पहुंच जाते हैं. इस मामले में मुंबई पुलिस ने हरयाणा, दिल्ली, मुम्बई और पुणे से ऐसे 8 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो इस तरह की वारदात को अंजाम देते थे. ऐसे में चलिए जानते हैं, आखिर क्या है ये पूरा मामला... 

दरअसल यह पूरा मामला उस वक्त सामने आया जब दो भाई, मुंबई के साकीनाका पुलिस स्टेशन लूट की शिकायत दर्ज कराने पहुंचे. यहां उन्होंने पुलिस को बताया कि, वे यूरोप में इटली जाना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने एक ट्रेवल एजेंट से अपने कागजाद और रुपये जमा कराए थे, मगर असल में वो एक महाठग था, जो पहले भी कई बार मासूम लोगों को फंसा चुका था. 

दोनों भाइयों ने पुलिस को बताया कि, ट्रेवल एजेंट ने इमीग्रेशन ऑफिसर्स से मिलवाने के लिए उन्हें पहले मुंबई बुलाया, फिर दोनों भाइयों को एक इनोवा गाड़ी में बिठाकर, शहर से दूर नवी मुंबई के कलम्बोली में एक सुनसान जगह ले जाया गया. 

जिस कार में दोनों भाई बैठे हुए थे, उसमें पहले से ही हथियारबंद बदमाश सवार थे, जिन्होंने पहले दोनों भाइयों से 11000 डॉलर छीन लिए, फिर उनकों बहुत मारा. इस कदर हिंसा के बाद एक भाई इलाज के लिए अभी भी आईसीयू में भर्ती है. 

मामले में बड़ी कार्रवाई

पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें तीन ट्रेवल एजेंट हिमांशु गुप्ता ,उम्र 23 वर्ष, दिल्ली में ट्रेवल एजेंट का व्यापार, राजीव उर्फ सुरेश वर्मा ,उम्र 24 साल ,हरियाणा में  ट्रेवल एजेंट, सौरभ खरात ,उम्र 25 वर्ष, पुणे में ट्रेवल एजेंट की दुकान. इसके अलावा जिन 5 लोगों को मुम्बई से गिरफ्तार किया गया है ये वो लोग हैं जो मुम्बई में मारपीट और लूट के काम को अंजाम देते थे इनके नाम हैं प्रतीक शिंदे उम्र 20 वर्ष, दिनेश सातपुते, उम्र 30 वर्ष, अनिल शेते, उम्र 31 वर्ष, महेश गरुड़, उम्र 21 वर्ष और विशाल थोरात, उम्र 31 वर्ष ये सभी 5 आरोपी महाराष्ट्र के पुणे से हैं. वहीं पुलिस ने आरोपियों के पास से 1 कार, कुछ नकली नंबर प्लेट्स, मोबाइल फ़ोन और 4 हज़ार US डॉलर बरामद किए हैं। पुलिस को शक है कि इस गैंग के कई सदस्य और हो सकते हैं जिनकी तलाश की जा रही है.

ये था लूट का तरीका...

ये ठग पहले विदेश जाने वालों का फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार करते थे. इसके बाद ये एजेंट्स पीड़ितों को भरोसे में लेकर उन्हें लाखों रुपये को डॉलर में एक्सचेंज करने को कहते थे. रुपये का डॉलर में एक्सचेंज होने के बाद, ट्रेवल एजेंट शिकार से उसका वीडियो बनाकर भेजने को कहता, जिससे आरोपियों को पूरा यकीन हो जाता कि बकरा हलाल होने को तैयार है, तो वो उन्हें इमीग्रेशन के बहाने मुम्बई बुलाते थे.  मिली जानकारी के अनुसार, देश के कई राज्यों में इस तरह की गैंग अभी भी सक्रीय है.