Breaking
  • राहुल बोले, भारत में असहिष्णुता से विदेशों में छवि बिगड़ी, पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • पाकिस्तान ने कहा, भारत से निपटने के लिए कम दूरी के परमाणु हथियार तैयार, पढ़ें पूरी खबर -Read More »
  • बेंगलुरू: आयकर विभाग ने कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा के दामाद के ठिकानों पर मारा छापा

टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर कायम, दक्षिण अफ्रीका को दूसरा स्थान

By   |  Updated On : May 18, 2017 07:33 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

विराट कोहली (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग मे भारत के 123 अंक, साउथ अफ्रीका के 117 अंक
  •  चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद टेस्ट सीरीज का दौर एक बार फिर शुरू होगा

नई दिल्ली:  

टीम इंडिया ने पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन के दम पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट टीम रैंकिंग में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। ताजा जारी रैंकिंग के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है। आईसीसी के मुताबिक टेस्ट रैंकिंग में भारत के 123 जबकि दक्षिण अफ्रीका के 117 अंक हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 100 अंक हैं।

विराट कोहले की नेतृत्व वाली टीम इंडिया के लिए 2016/17 का सीजन घर में काफी अच्छा रहा। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीती और बांग्लादेश के खिलाफ एक मात्र टेस्ट की श्रृंखला भी अपने नाम की।

ताजा सालाना रैंकिंग में इस बार 2013-14 के सीरीज के परिणाम को शामिल नहीं किया गया है जबकि 2015-16 के परिणामों को 50 फीसदी तवज्जो दी गई है।

बहरहाल, जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका के अंकों में इजाफा हुआ है वहीं आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान के अंकों में गिरावट देखी गई। आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर कायम है लेकिन उसे आठ अंकों का नुकसान हुआ है। पहले उसके 108 अंक थे जबकि अब उसके 100 अंक हो गए हैं।

इंग्लैंड को दो अंकों की गिरावट झेलनी पड़ी है। वह चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान खिसक कर छठे स्थान पर आ गया है। पांचवें पर न्यूजीलैंड है। न्यूजीलैंड के 97 अंक हैं, पाकिस्तान उससे चार अंक पीछे है।

यह भी पढ़ें: मम्मी ऐश्वर्या राय बच्चन की तरह बेटी आराध्या भी हो गई हैं कान फिल्म फेस्टिवल में जाने को तैयार.. खुद ही देखिए

दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के अंकों में बदलाव दोनों देशों के बीच खेली गई श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के 2-1 से जीत हासिल करने और इंग्लैंड को 5-0 से हराने के परिणाम को शामिल न करने के कारण आया है। यह श्रृंखला 2013-14 में खेली गईं थीं।

श्रीलंका की टीम 91 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज 75 अंकों के साथ आठवें और बांग्लादेश 69 अंकों के साथ नौवें स्थान पर है। जिम्बाब्वे बिना किसी अंक के साथ दसवें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल के लिए टीम इंडिया की घोषणा, मनप्रीत संभालेंगे कमान

चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद फिर शुरू होगी टेस्ट की जंग

चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में एक बार फिर टेस्ट की जंग शुरू होगी। दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैच खेलने हैं। जबकि, भारत को भी अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। हालांकि, साल 2017 के बाद और 2018 तक, टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: ना गंभीर और ना कोहली, इस क्रिकेटर की दीवानी है केकेआर की सह मालकिन जूही चावला

(IANS इनपुट के साथ)

RELATED TAG: Icc Test Ranking, Team India, Virat Kohli, Australia, South Africa,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो