logo-image

Conrad Sangma Net Worth: 5 साल में मेघालय सीएम कॉनराड संगमा की 164 फीसदी बढ़ी नेटवर्थ, जानें कुल संपत्ति

मेघालय में एक बार फिर कोनराड संगमा ने बतौर मुख्यमंत्री अपना पदभार संभाल लिया है.

Updated on: 07 Mar 2023, 01:49 PM

New Delhi:

Conrad Sangma Net Worth: मेघालय में एक बार फिर कॉनराड संगमा ने बतौर मुख्यमंत्री अपना पदभार संभाल लिया है. मेघालय चुनाव नतीजे आने के बाद गठबंधन की सरकार में संगमा पर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा प्रदेश का मुखिया चुना गया है. मंगलवार को 7 मार्च को कॉनराड संगमा के सीएम पद की शपथ लेने के साथ-साथ दो विधायकों ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. बता दें कि संगमा को यूडीपी और पीडीएफ ने समर्थन दिया जिसके बाद उन्होंने जादुई आंकड़े को पार कर लिया. संगमा के शपथ ग्रहण समारोह में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की. आइए जानते हैं कौन है मेघालय के दोबारा सीएम चुने गए कॉनराड संगमा और वे कितनी संपत्ति के हैं मालिक. 

कौन हैं कॉनराड संगमा
कॉनराड संगमा मेघालय में कोई नया नाम नहीं है. पांच साल की सरकार चलाने के साथ-साथ कॉनराड के साथ अपने पिता और पूर्व सीएम पीए संगमा का नाम भी जुड़ा है. पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉनराड के पिता की तरह राजनीति में एंट्री ली. उन्होंने विदेश में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की. कोनराड पढ़ाई के लिए पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से पढ़े. यहां उन्होंने बेचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन एंटरप्रेन्नियल मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री ली. 

इसके बाद लंदन के इंपीरियल कॉलेज से फाइनेंस में एमबीए किया. 2004 के मेघायल विधानसभा चुनाव के जरिए वे सक्रिय राजनीति में दाखिल हुए. हालांकि इस दौरान उन्होंने 182 वोटों के मामूली अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा. 

2016 में पिता पीए संगमा के निधन के बाद कॉनराड को नेशनल पीपुल्स पार्टी की बागडोर मिली. अध्यक्ष के रूप में उन्होंने तुरा क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीते.  कोनराड संगमा ने मेहताब चांदी से शादी की. जो पेशे से एक डॉक्टर हैं. 

यह भी पढ़ें - Meghalaya oath ceremony: मेघालय में कोनराड संगमा ने सीएम पद की ली शपथ

संपत्ति में हुआ 164 फीसदी का इजाफा
कॉनराड संगमा भले ही प्रदेश के दूसरी बार सीएम चुने गए हों, लेकिन संपत्ति के मामले में वो किसी कारोबारी से कम नहीं है. आंकड़े बताते हैं कि बीते पांच वर्ष में कॉनराड संगमा की संपत्ति में पूरी 164 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की ओर से दी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 के विधानसभा चुनाव में कॉनराड संगमा की संपत्ति 5.33 करोड़ रुपए थी, जो 2023 में 164 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 14.06 करोड़ रुपए पर पहुंच गई.

HIGHLIGHTS

  • कॉनराड संगमा दूसरी बार बने मेघालय के सीएम
  • पीएम मोदी की मौजूदगी में ली सीएम पद की शपथ
  • लंदन और पेंसिलवेनिया से पूरी की उच्च शिक्षा की पढ़ाई