logo-image

शेयर बाजार में IT के शयरों ने लगाई लंबी छलांग, जानें सेंसेक्स और निफ्टी में कितना हुआ उछाल

. इसी के साथ वहीं, निफ्टी में 300 अंकों की तेजी देखी गई. आईटी, बैंकिंग, ऊर्जा और मेटल्स के शेयर आज हरे निशान में बंद हुए. सबसे बड़ी तेजी आईटी इंडेक्स में देखने को मिली है.

Updated on: 15 Dec 2023, 04:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय शेयर बाजार में तेजी का दौर जारी है. शुक्रवार को आईटी स्टॉक्स में जोरदार खरीदारी के चलते सेंसेक्स में 1000 अंकों का उछाल दिखा. इसी के साथ बीएसई सेंसेक्स 970 अंकों के उछाल के साथ 71,484 पर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 274 अंकों के उछाल के साथ 21,457 अंकों पर ट्रेड किया. आईटी शेयरों में ज्यादा डिमांड होने से शेयर बाजार में खुशी का माहौल रहा.  आईटी इंडेक्स की अधिक मांग होने से निफ्टी IT इंडेक्स में 1560 अंकों का उछाल देखने को मिला. आईटी स्टॉक्स में खरीदारी के चलते बाजार में उत्साह का माहौल देखा गया.

निफ्टी आईटी इंडेक्स 1560 अंकों की मजबूती के साथ 35,782 अंकों तक पहुंच गया. बता दें कि इसी के साथ ही दो दिनों से लगातार निफ्टी आईटी इंडेक्स में बढ़ोतरी की वजह से निफ्टी आईटी इंडेक्स में 2500 अंकों का उछाल दिखा है. आईटी के अलावा आज बैंकिंग, एनर्जी, इंफ्रा,  मेटल्स, ऑयल एंड गैस और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के स्टॉक्स में भी तेजी देखने को मिले. जबकि ऑटो, एफएमसीजी, रियल एस्टेट, मीडिया, हेल्थकेयर सेक्टर के स्टॉक्स लाल निशान पर बंद हुए. IRCTC के शेयर में 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. वहीं,  मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स भी तेजी के साथ बंद हुए. 

यह भी पढ़ें: शाही ईदगाह मामले पर मुस्लिम पक्ष को राहत नहीं, SC ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार

निवेशकों के धन में भारी उछाल
70 हजार पार होने के बाद निवेशकों में भी शेयर बाजार के प्रति भरोसा जगा है. बाजार में शानदार बढ़ोतरी की वजह से निवेशकों की संपत्ति में जोरदार तेजी देखने को मिली है. बीएसई सेंसेक्स का मार्केट कैप उच्च स्तर पर पहुंच गया है. 2.72 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी के साथ कंपनियों का मार्केट कैप 357.84 लाख करोड़ रुपये पर बंद हुआ. ये अबतक का सबसे हाईएस्ट है.