logo-image

Paytm Share: पेटीएम के शेयर 21 प्रतिशत तक बढ़े, जानें इसके पीछे की वजह

जानकारी के अनुसार वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर के दाम बुल रन बन बन गए हैं.

Updated on: 21 Feb 2024, 04:51 PM

नई दिल्ली:

Paytm Share: पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि पेटीम के लिए समस्याएं कम नहीं हो रही है. पहले यूजर्स का कम होना, फिर आरबीआई का एक्शन जिसकी वजह से पेटीएम पेमेंट बैंक का अस्तित्व खतरे में आ गया है. लेकिन अब पेटीएम के लिए खुशी का दिन आ गया है. दरअसल पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर के तगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक इसके शेयर के प्राइस उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. शेयर में 5 प्रतिशत का उछाल देखा गया जिसकी वजह के एक शेयर की कीमत 395 रुपए हो गया है.   

4 दिनों में 21 प्रतिशत बढ़े

जानकारी के अनुसार वन 97 कम्युनिकेशन के शेयर के दाम बुल रन बन बन गए हैं. पिछले कारोबारी दिन इसके स्टॉक की कीमतों में पांच प्रतिशत का इजाफा देखा गया जिसकी वजह से इसने अपने अपर लिमिट को छु लिया है. वहीं अब इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 395 रुपए हो गया है. जानकारी के अनुसार पिछले 4 दिनों से स्टॉक की कीमतों में तेजी का आलम जारी है. कंपनी के शेयरों ने कुल 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है. आखिर इसकी शेयरों में अचानक ये तेजी क्यों हो रही है. इसके पीछे की वजह क्या है हम बताएंगे. 

एक्सिस के साथ डील

केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेंमेंट बैंक को 15 दिनों की महौलत दे दी है. इसका मतबब है कि पेटीएम पेमेंट बैंक कस्टमर्स 15 मार्च तक अपने सभी जमा राशि निकाल सकते हैं. पहले ये 29 फरवरी तक ही था. इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक के यूजर्स को किसी तरह की परेशानी का सामना आगे न करना पड़े इसके लिए पेटीएम ने एक्सिस बैंक के साथ हाथ मिलाया है. कहा जा रहा है कि इस समझौते से पेटीएम यूर्जस का सारा डाटा एक्सिस बैंक को ट्रांसफर हो जाएगा. जिससे यूजर्स बिना किसी रूकावट के सुविधाएं जारी रख पाएंगे. वहीं इस संबंध में पेटीएम का कहना है कि इस समझौते के बाद यूजर्स डिपोजिट, विड्रोवल जैसी सभी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे जैसा वो पहले कर पा रहे थें. 

600 तक जानें की उम्मीद

इस मामले पर पेटीएम के फाउंडर और सीईओ ने बयान जारी कर सभी को भरोसा दिलाया है कि पेटीएम क्यू आर, साउंड बॉक्स, कार्ड सिस्टम जैसी सभी सुविधआएं 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी. वहीं स्टॉक एक्सपर्ट का कहना है कि पेटीएम के शेयरों की कीमतें 600 रुपए तक जा सकते हैं. इसके साथ ही पेटीएम को 'आउटपरफॉर्म' रेटिंग दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही पेटीएम के दूसरे कामों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा.