logo-image

अब विदेशी कंपनी नहीं बल्कि TATA बनाएगा एप्पल के प्रोडक्ट्स, जानें कैसे हुआ ये संभव

अब टाटा ग्रुप एप्पल प्रोडक्ट बनाएगा. यह खबर खुद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेक्नोलॉजी मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने दी है. इस फैसले के बाद देश में एप्पल के निर्माण का अधिकार भारतीय कंपनी के पास चला गया है.

Updated on: 27 Oct 2023, 09:45 PM

नई दिल्ली:

देश की प्रतिष्ठित कंपनी टाटा अब आईफोन बनाने की योजना बनाने में जुट गई है. टाटा जल्द ही देश में आईफोन का निर्माण शुरू करेगी. कंपनी भारत के साथ-साथ वैश्विक बाजार के लिए iPhone बनाएगी. यह जानकारी खुद इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेक्नोलॉजी मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने दी है. उन्होंने बताया कि महज ढाई साल में यह संभव हो गया है कि टाटा अपने देश में आईफोन का निर्माण नहीं करेगी. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा की है

अब देश की कंपनी बनाएगी एप्पल के प्रोडक्ट्स

एक समय था जब आईफोन पड़ोसी देश चीन में बनते थे, लेकिन अब ये आईफोन भारत में बनने लगे हैं. हालांकि, आपको बता दें कि फिलहाल देश में iPhone के पुराने मॉडल ही असेंबल किए जा रहे थे लेकिन अब आईफोन के लेटेस्ट मॉडल्स भी देश में मैन्यूफैक्चर होने लगा है. 

ताइवान की कंपनी से किया अधिग्रहण

वर्तमान में देश में बेचे जा रहे iPhone 15 के लेटेस्ट मॉडल्स में से लगभग सभी भारत में बने हैं. भारत में बढ़ती मांग को देखते हुए ही टाटा ने ये बड़ा कदम उठाया है. टाटा ने भारत में आईफोन बनाने के लिए ताइवानी कंपनी विस्टर्न कॉर्प का अधिग्रहण कर लिया है.

आपको बता दें कि विंस्टन कॉर्प एप्पल का स्पालयर है. कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि टाटा ग्रुप के अधिग्रहण की जानकारी दी. कंपनी ने आगे बताया कि आज उसने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग की. इसके बाद अपनी सहयोगी कंपनियों को मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- देश में पहली बार लॉन्च हुई AI ChatGPT स्मार्टवॉच, फीचर्स कर देंगे हैरान

दोनों कंपनियों ने दी मंजूरी

यानी इसके तहत एसएमएस इन्फोकॉम प्राइवेट लिमिटेड (SMS Infocom Pvt Ltd) और विस्ट्रॉन हांगकांग लिमिटेड (Wistron Hong Kong Limited) को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Tata Electronics Private Limited) के साथ शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी गई है. आपको बता दें कि टाटा को विस्ट्रॉन इन्फोकॉम प्राइवेट लिमिटेड इंडिया में दोनों कंपनियों के 100 प्रतिशत शेयर मिलेंगे. इस डील के बाद टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन कॉर्प कर्नाटक फैक्ट्री का अधिग्रहण करेगा.

विदेशी कंपनियां कर रही थी निर्माण

फिलहाल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन करती है, लेकिन टाटा के अधिग्रहण के बाद यह अधिकार भारतीय कंपनी के पास आ जाएगा. यानी कि इससे पहले iPhone बनाने वाली कंपनी एक विदेशी कंपनी थी, जो Apple प्रोडक्ट बनाती थी. हालांकि, वर्तमान में चीन दुनिया में Apple उत्पादों का एक बड़ा आपूर्तिकर्ता है. इसी तरह, iPhone 15 का निर्माण भारत में होता है लेकिन iPhone सीरीज का निर्माण चीन में होता है. भारत में एप्पल की 7 फीसदी ही प्रोडक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग होती है.