logo-image

खुदरा महंगाई दर में मामूली गिरावट, जून में आई इतनी कमी

Retail Inflation Rate June 2022: जहां खुदरा महंगाई दर इस साल मई में 7.04 फीसदी रही थी वहीं इसमें मामूली गिरावट के बाद यह जून में लुढ़कर 7.01 फीसदी हो गई है. इससे पहले महीने अप्रैल की बात करें तो खुदरा महंगाई दर  7.79 फीसदी दर्ज की गई थी.

Updated on: 12 Jul 2022, 08:34 PM

highlights

  • खुदरा महंगाई दर इस साल मई में 7.04 फीसदी रही थी
  • जून में खुदरा महंगाई दर 0.3 फीसदी की गिरावट पर रही

नई दिल्ली:

Retail Inflation Rate June 2022: खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. जहां खुदरा महंगाई दर इस साल मई में 7.04 फीसदी रही थी वहीं इसमें मामूली गिरावट के बाद यह जून में लुढ़कर 7.01 फीसदी हो गई है. इससे पहले महीने अप्रैल की बात करें तो खुदरा महंगाई दर  7.79 फीसदी दर्ज की गई थी. केंद्रीय बैंक आरबीआई ने महंगाई दर के लक्ष्य को 6 फीसदी  रखा है. वहीं जून में महंगाई दर में नरमी तो आई है लेकिन अभी भी खुदरा महंगाई दर आरबीआई की टारगेट रेट से 1.1 फीसदी ज्यादा है.

आरबीआई रेपो रेट में करेगी इजाफा
बाजार के जानकारों का मानना है कि महंगाई को काबू में लाने के लिए केंद्रीय बैंक आरबीआई रेपो रेट को बढ़ाएगा. आरबीआई बीते दो महीनों में भी रेपो रेट में इजाफा कर चुका है. अगस्त में होने जा रही मौद्रिक नीति समिति की बैठक में आरबीआई एक बार फिर रेपो रेट को बढ़ाने के संकेतों में है.

बता दें वर्तमान में रेपो रेट 4.90 फीसदी है, जबकि माना जा रहा है कि साल के अंत तक यह बढ़कर 5.50 फीसदी तक जा सकती है. बता दें आरबीआई साल 2022-23 के लिए महंगाई दर के अनुमान को पहले ही बढ़ा चुकी है. आरबीआई द्वारा महंगाई दर के अनुमान को 5.7 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया गया है.

ये भी पढ़ेंः ऑफिस के कूड़े से सरकार की हुई चांदी, कमाए 62 करोड़ रुपये, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

मई में औद्योगिक उत्पादन में भी हुई है वृद्धि
मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि बीते माह मई में देश का औद्योगिक उत्पादन भी बढ़ा है.  इस साल मई में देश के 
औद्योगिक उत्पादन में 19.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.