logo-image

उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल, 30 जनवरी को दिया जाएगा देश का पहला राष्ट्रीय उद्यमिता अवॉर्ड

सरकार कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता अवॉर्ड का आयोजन कर रही है। कौशल विकास मंत्रालय की पहल, 30 जनवरी को मिलेगा देश का पहला राष्ट्रीयता उद्यमिता पुरुस्कार।

Updated on: 27 Jan 2017, 04:43 PM

नई दिल्ली:

देश का पहला राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार 30 जनवरी को दिया जाएगा। युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार श्रेष्ठ काम करने वाले उद्यमियों को पुरस्कृत करेगी। कौशल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरस्कार वितरण करेंगे।

युवाओं को उद्यमिता में बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में पुरस्कारों को 11 श्रेणियों में बांटा गया है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री राजीव मंत्री प्रताप रूडी इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के मुताबिक इस पुरस्कार समारोह का उद्देश्य युवा लोगों के बीच भागीदारी को बढ़ावा देना है। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों जैसे एकेडमिक, रिसर्च, इंडस्ट्री, सोशल सेक्टर और बैंकिग से चुनाव किया जाएगा।

इसके लिए मंत्रालय ने कई दिग्गज इंस्टीट्यूट्स मसलन आईआईटी दिल्ली, आईआईएम अहमदाबाद, आईआईटी मुंबई, टीआईएसएस मुंबई, आईआईटी चेन्नई, एक्सएलआरआई जमशेदपुर और आईआईटी कानपुर के साथ समझौता किया है।

इसमें आवेदकों को दो कठिन टेस्ट से गुज़रना पड़ेगा। जिसमें आख़िरी फैसला राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी लेगी। प्रत्येक कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ 3 एंट्रियों की सिफारिश विजेता के अंतिम चुनाव के लिए राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी के पास भेजी जाएगी।

और पढ़ें- जीएसटी काउंसिल के फैसले के विरोध में 70,000 कर अधिकारी, असहयोग आंदोलन की चेतावनी दी