logo-image

मुकेश अंबानी ने टियर-2 और टियर- 3 शहरों के लिए बनाया ये खास प्लान, घर के बगल में मिलेंगे ये सामान

रिलायंस पहले फेज में टियर2 और टियर 3 शहरों में अपने स्टोर खोले हैं. यहां की डिमांड को देखते हुए कंपनी अगले साल तक 100 से अधिक और स्टोर खोलने की तैयारी में जुट गई है.

Updated on: 16 Dec 2023, 03:21 PM

नई दिल्ली:

एशिया के सबसे बड़े अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी हमेशा कुछ नए करने के लिए जाने जाते हैं. उनकी कंपनी रिलायंस जब भी कुछ घोषणा करती है तो लोगों की निगाहें उसपर टिक जाती है. मुकेश अंबानी की कंपनी अब कस्बों और ग्रामीण इलाकों तक पहुंच बनाने की तैयारी में है. रिलायंस का ये कदम अन्य बड़े स्टोर को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. कंपनी स्टोर फॉर्मेट में उतरने की तैयारी लंबे समय से कर रही थी. आखिरकार कंपनी ने स्टोर फॉर्मेट की शुरुआत कर छोटे और मध्यम शहरों में अपनी पकड़ बनाने में जुटी हुई है. 

उनकी रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल ने छोटे शहरों और कस्बों में फैशन वर्ल्ड बाई ट्रेंड्स बैनर के तले 500 वैल्यू अपैरल रिटेल स्टोर खोलने की घोषणा की है. देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी पहली बार स्टोर फॉर्मेट में उतरने की तैयारी में है. कंपनी ने इसके लिए अपना बिजनेस मॉडल भी तैयार किया है. कंपनी फ्रेंचाइजी मॉडल के जरिए लोगों तक पहुंच बनाने की तैयारी की है.

यह भी पढ़ें: Surya Gochar 2023: अगले 1 महीने तक इन 7 राशियों की रहेगी चांदी, सूर्य ग्रह लगाएंगे बेड़ा पार

प्रेंचाइजी भी देने की तैयारी में है कंपनी

कंपनी यह बात अच्छी तरह से जान रही है कि हर जगह अपना स्टोर खोलना आसान नहीं है, ऐसे में जिन जगहों पर कंपनी का डायरेक्ट पहुंच नहीं है. वहां पर कंपनी फ्रेंचाइजी के जरिए अपने प्रोडेक्ट्स को लोगों तक पहुंचाएगी. पहले फेज में रिलायंस ने औरंगाबाद, सिलिगुड़ी  जैसे टियर 2 और टियर 3 शहरों में फैशन वर्ल्ड बाई ट्रेंड्स स्टोर खोले हैं. कंपनी का मानना है कि देश में विकासकार्य तेजी से हो रहे हैं. ऐसे में छोटे और मध्यम स्तर वाले शहरों का लेवल भी मजबूत होगा और यहां के लोगों की जीवनस्तर भी बढ़ेगा. ऐसे में लोग खरीदारी के लिए मार्केट की ओर रुख करेंगे.

स्टोर्स खोलने की तैयारी पहले से चल रही थी

दरअसल, छोटे शहरों और कस्बों पर मुकेश अंबानी की नजर बहुत पहले से थी. मुकेश अंबानी को पता था कि अब मार्केट छोटे और कस्बों में ही बचा हुआ है. इसी के तहत रिलायंस ने छोटे शहरों में करीब 2,600 ट्रेंड्स स्टोर्स खोल रखे हैं, लेकिन फैशन वर्ल्ड बाई ट्रेंड्स स्टोर इससे पूरी तरह अलग है. रिलायंस दिसंबर में 20 फैशन वर्ल्ड बाई ट्रेंडस स्टोर खोलने जा रही है. और अगले साल 2024 में 100 से अधिक स्टोर खोलने की तैयारी है .ये स्टोर उन शहरों में खोले जाएंगे जहां ट्रेंड्स के स्टोर नहीं हैं. कंपनी ने तो ये भी तय किया है कि डिमांड अगर अच्छी खासी रही तो कुछ शहरों में एक से ज्यादा स्टोर भी खोले जा सकते हैं.