logo-image

फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, दिल्ली से लेकर चेन्नई तक ये हैं नए दाम

आज पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई. हालांकि, बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं.

Updated on: 31 Mar 2022, 06:58 AM

highlights

  • फिर से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
  • 101 रूपये से ज्यादा हुए दाम
  • सबसे ज्यादा कीमत मुंबई में

दिल्ली:

भारत देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Price of Petrol & Diesel) लगातार बढ़ रही हैं. पिछले 10 दिनों में ये नौंवा मौका है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल-डीजल की ये बढ़ोतरी गुरुवार मध्य रात्रि 12 बजे से पूरे देश में लागू हो चुकी है. बता दें कि देश में 22 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. पिछले 10 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम 6.40 रुपये बढ़ गए हैं.

दिल्ली-मुंबई में ये हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

आज पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई. हालांकि, बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ये दाम कहीं ज्यादा हैं. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुके हैं, तो डीजल के दाम 100.94 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. मुंबई में दामों में 84 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

चेन्नई-कोलकाता में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

देश के अलग-अलग हिस्सों में पेट्रोल-डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. इस कड़ी में दक्षिण भारत की बात करें तो चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 107.45 रुपए (76 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 97.52 रुपए (76 पैसे की वृद्धि) तक पहुंच चुकी है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपए (83 पैसे की वृद्धि) और डीजल की कीमत 96.22 रुपए (80 पैसे की वृद्धि) हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें: UP scholarship : इन स्टूडेंट्स को अबतक क्यों नहीं मिली स्कॉलरशिप? जानें ये बड़ी वजह

अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय होती हैं कीमतें

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम के आधार पर तय होते हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों के बढ़ने से घरेलू बाजार में भी तेल की कीमतें बढ़ जाती हैं. ऐसा करने का अधिकार तेल कंपनियों को है. बता दें कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछले तीन महीने से तेल की कीमतों में वृद्धि नहीं की गई थी. इस बीच यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग की वजह से भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. लिहाजा, चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है. इस बीच तेल कंपनियां 24 मार्च को छोड़कर 22 मार्च से लगातार तेल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं.