logo-image
लोकसभा चुनाव

दमदार इंजन... धाकड़ लुक्स... लॉन्च हुई Maruti Suzuki की नई 7 सीटर कार Invicto

मारुति सुजुकी ने अपनी नई 7-सीटर कार Maruti Invicto को लॉन्च कर दिया है. इसकी शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये निर्धारित की गई है, वहीं टॉप मॉडल करीब 28.42 लाख रुपये में खरीद सकते हैं. 

Updated on: 05 Jul 2023, 03:02 PM

नई दिल्ली:

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की मोस्ट अवेटेड प्रीमियम कार Invicto! आज घरेलू कार बाजार के लिए बड़ा दिन है. देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई 7-सीटर कार Maruti Invicto को लॉन्च कर दिया है. इस कार की पहली झलक आपको Toyota Innova Hycross की याद दिला सकती है, ऐसे में बता दें कि ये कार सुजुकी और टोयोटा के एग्रीमेंट के तौर पर तैयार की गई है. हालांकि इसके कई फीचर्स में हुए बदलाव के साथ ये इनोवा से कुछ मामलों में अलग भी है. बता दें कि इसकी शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये निर्धारित की गई है, वहीं टॉप मॉडल करीब 28.42 लाख रुपये में खरीद सकते हैं. 

आइये गौर करें फीचर्स पर...

Toyota Innova Hycross की तरह नजर आने वाली Maruti Invicto के एक्सटीरियर में कुछ बदलाव किए गए हैं. जहां इसका साइड प्रोफाइल लगभग इनोवा जैसा ही है, मगर डायमंड कट् अलॉय व्हील्स इसे अलग लुक दे रही है. वहीं कार का पिछला हिस्सा थ्री-ब्लॉक टेललैंप के साथ देखने को मिलता है. कार के फ्रंट में स्पिलिट क्रोम ग्रिल और स्लिक LED हेडलैंप के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स दी गई है. कार में फॉक्स स्किड प्लेट को भी फ्रंट बंपर मौजूद है. गौरतलब है कि मारुति सुजुकी ने इसे 7-सीटर और 6-सीटर दोनों लेआउट के साथ बाजार में उतारा है.

वहीं इसका केबिन लगभग इनोवा जैसा ही है, जिसमें चौकोर एयर कंडिशनर के साथ-साथ नया 10.1 इंच का फ्री-स्टैंडिंग ट्चस्क्री इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है. साथ ही 360-डिग्री कैमरा भी आपको कार में मिल जाएगा. इसके साथ-साथ कार केबिन में लैदर सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, पैडल शिफ्टर जैसी तमाम सुविधाएं दी गई है. 

वहीं अगर इंजन और परफॉर्मेंस के बात करें तो, Maruti Invicto में 2.0 लीटर की क्षमता का हाइब्रिड इंजन के सिंगल ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा गया है. साथ ही इसमें मौजूद एक इलेक्ट्रिक मोटर इसे एक्सट्रा पावर देता है. Maruti Invicto में मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं मिलता है. बता दें कि इस कार को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है, जो कि सिंगल इंजन ऑप्शन के साथ आती है.

Maruti Invicto की एक और खासियत है कि इसे एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) से लैस किया गया है. इसमें तमाम तरह के बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) सहित तमाम अन्य सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

कैसे करें बुकिंग?

Maruti Invicto की बुकिंग प्रीमियम NEXA डीलरशिप पर की जा सकती है. साथ ही साथ इसे मारुति सुजुकी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको 25,000 रुपये का टोकन अमाउंट जमा करना होगा.