logo-image
लोकसभा चुनाव

World Teachers Day 2023: तिथि, इतिहास, महत्व, थीम, उद्धरण और उत्सव

World Teachers Day 2023: स्कूल-काॅलेज और कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आज इस खास दिन का जश्न मनाया जाता है. हर कोई अपनी तरह से इस दिन शिक्षकों को सम्मान देता है.

Updated on: 04 Oct 2023, 03:55 PM

नई दिल्ली:

World Teachers Day 2023: विश्व शिक्षक दिवस हर वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है. 1966 में यूनेस्को की सिफारिश पर इसे मान्यता  दी गई थी. यह शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों और प्रारंभिक तैयारी के मानको को लेकर मानाया जाता है. इस दिन को मनाकर दुनियाभर के शिक्षक संघों को सम्मान देने की कोशिश होती है. इसका मुख्य उद्देश्य प्रशिक्षकों को तैयार करना और यह गारंटी देना होता है कि भविष्य की जरूरतों को शिक्षकों द्वारा पूरा किया जाता रहेगा. स्कूल-काॅलेज और कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में आज इस खास दिन का जश्न मनाया जाता है. हर कोई अपनी तरह से इस दिन शिक्षकों को सम्मान देता है.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: उज्जैन से चुनाव लड़ेंगे ज्योतिरादित्य! शिवराज ने भी खोले पत्ते

यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के तौर इसे मनाने का ऐलान किया था. इसके बाद से यह पूरी दुनिया में सेलिब्रेट होने लगा. इस दिन वैश्‍विक स्तर पर शिक्षकों को होनी वाली समस्याओं पर विचार किया जाता है. इस मौके पर टीचर्स से जुड़े कई अन्य अहम मुद्दे भी उठाए जाते हैं. हर साल इस मौके पर एक नई थीम रखी जाती है. 

विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर यूनेस्को संगठन की ओर से 2023 का थीम कोविड-19 महामारी में बेहतरीन कार्य करने वाले शिक्षकों के लिए रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय विश्व शिक्षक दिवस 2023 का थीम “शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों के साथ शुरू होता है”. हर वर्ष अलग-अलग प्रकार की थीम राष्ट्र संघ के यूनेस्को संगठन के द्वारा रखा जाता है. इस वर्ष शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों के परिवर्तन पर तय किया गया है. ऐसा इस ​लिए क्योंकि Covid-19 महामारी के कारण शिक्षा का परिवर्तन हुआ है. इस थीम के तहत शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया जाएगा. 

विश्व शिक्षक दिवस 2023 उद्धरण

यदि किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त करनाहै और सुंदर दिमागों का देश बनना है, तो मुझे दृढ़ता से लगता है कि तीन प्रमुख सामाजिक सदस्य हैं जो बदलाव ला सकते हैं. वे हैं पिता, माता और शिक्षक- डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम.

आइए याद रखें: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं- मलाला यूसुफजई

मैंने हमेशा महसूस किया है कि विद्यार्थी के लिए सच्ची पाठ्यपुस्तक उसके शिक्षक- महात्मा गांधी

रचनात्मक अभिव्यक्ति और ज्ञान में आनंद जगाना शिक्षक की सर्वोच्च कला है- अल्बर्ट आइंस्टीन

शिक्षक चॉक और चुनौतियों के सही मिश्रण से जीवन बदल सकते हैं - जॉयस मेयर