logo-image

World Leader Wishes Diwali: जो बाइडन और जस्टिन ट्रुडो समेत दुनियाभर के नेताओं ने दी भारत को दिवाली की शुभकामनाएं

Diwali Festival: दिवाली के मौके पर दुनियाभर के नेताओं ने भारत को शुभकामनाएं दी. फिर चाहे वह अमेरिका हो या पाकिस्तान. तमाम देशों के नेताओं ने अपने एक्स हैंडल के माध्य से भारतीयों को दिवाली की बधाई दी.

Updated on: 12 Nov 2023, 11:19 PM

New Delhi:

Diwali Festival: भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में भारतीय दिवाली का त्योहार मना रहे हैं. ऐसे में हर कोई एक दूसरे को दिवाली की शुभकामना दे रहे है. इसी बीच दुनियाभर के नेताओं ने भी रोशनी के त्योहार दिवाली पर भारत को शुभकामनाएं दी. फिर चाहे पड़ोसी देश पाकिस्तान हो या फिर सात समुंदर पार अमेरिका और कनाडा. दुनियाभर के नेताओं ने दिवाली के मौके पर भारत को शुभकानाएं देते हुए अपना संदेश पहुंचाया.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिवाली पर आठ साल का रिकॉर्ड टूटा, दिल्ली का AQI स्तर सबसे बेहतर

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने शुभकामना संदेश में लिखा, "सदियों से दक्षिण एशियाई अमेरिकियों ने दिवाली की परंपराओं को हमारे देश के ताने-बाने में बुना है- जो अज्ञानता, नफरत और विभाजन के अंधेरे पर ज्ञान, प्रेम और एकता की रोशनी की तलाश के संदेश का प्रतीक है." बाइडन ने आगे लिखा, " यह एक संदेश है जिसने हमारे राष्ट्र को पिछले कुछ कठिन वर्षों से मजबूत होकर उभरने में मदद की है, और यह अब पहले से कहीं अधिक मायने रखता है. इस दिवाली पर, क्या हम अपनी साझा रोशनी की ताकत पर विचार कर सकते हैं और इस छुट्टी और अपने राष्ट्र की स्थायी भावना को अपना सकते हैं. अमेरिका और दुनिया भर में जश्न मना रहे एक अरब से अधिक हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को, हम आपको दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं."

पाकिस्तान के पूर्व पीएम शहबाज शरीफ ने कही ये बात

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया, 'हिंदू समाज को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं. दिवाली का मुख्य संदेश बुराई पर अच्छाई की जीत है. समाज और दुनिया से बुराई को खत्म करने और अच्छाई को बढ़ावा देने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा. पाकिस्तान की स्थापना और विकास में अल्पसंख्यकों की अविस्मरणीय भूमिका है. राष्ट्रपिताओं ने कायद-ए-आज़म मुहम्मद अली जिन्ना के आदेशों के आलोक में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा और प्रचार करने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई.'

कनाडा के पीएम ने भी दी बधाई

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, देश और दुनिया भर में, लाखों लोग दिवाली मना रहे हैं - और अंधेरे पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की, और निराशा पर आशा की विजय. इस आनंदमय छुट्टी का पालन करने वाले सभी लोगों को: शुभ दिवाली!

वहीं संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भी दिवाली की शुभकामनाएं दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, अमीरात और विदेशों में रोशनी का त्योहार (दिवाली) मनाने वालों को शुभकामनाएं. मैं दुनिया के सभी लोगों के लिए सुरक्षा और शांति की प्रार्थना करता हूं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने शेयर की अयोध्या दीपोत्सव की तस्वीरें, बताया अद्भुत, अलौकिक और अविस्मरणीय!

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बानीज ने दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए एक्स पर लिखा, दीपावली की रोशनी पूरे ऑस्ट्रेलिया में चमकती है. मैं जश्न मनाने वाले सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं भेज रहा हूं.