logo-image

USA: हिजबुल्ला के साथ आया रूस का वैगनर ग्रुप, एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने को तैयार

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में रूस पहले ही फिलिस्तीन का समर्थन कर चुका है. अब रूस के वैगनर ग्रुप ने भी इसमें एंट्री कर ली है. दरअसल, रूस का वैगनर ग्रुप लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला को एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने को तैयार हो गया है.

Updated on: 03 Nov 2023, 01:21 PM

highlights

  • हिजबुल्ला के समर्थन में आया रूस कै वैगनर ग्रुप
  • एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने को हुआ तैयार
  • अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में किया गया खुलासा

New Delhi:

इसरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज 28 दिन है. इस युद्ध में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, बावजूद इसके इस युद्ध को थमने के कोई आसार नहीं आ रहे हैं. इसी बीच खबर आई है कि रूस का वैगनर ग्रुप लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला को एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम देने को तैयार हो गया है. इस बात का खुलासा अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में किया गया है. वैगनर ग्रुप ने हिजबुल्ला को ऐसे वक्त मं एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी देने की तैयारी की है जब इजरायल और हमास युद्ध के बीच हिजबुल्ला इजरायल पर हमला कर रहा है. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इजरायल-हमास और हिजबुल्ला के बीच जारी ये युद्ध और बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: UP के 14 लाख कर्मचारियों को हुई दोहरी खुशी, 6908 रुपए बोनस के साथ 4 प्रतिशत बढ़ा DA

वैगनर ग्रुप हिजबुल्ला को दे सकता है SA-22 मिसाइल डिफेंस सिस्टम

अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारी फिलहाल वैगनर ग्रुप और हिजबुल्ला के बीच हो रही बातचीत पर नजर बनाए हुए है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैगनर ग्रुप हिजबुल्ला को एसए-22 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी करने को तैयार हो गया है. बता दें कि ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलों के अलावा बंदूक की मदद से हवाई हमलों से निपटने में बेहद मददगार है. रूस के एसए-22 सिस्टम को पेंटासिर-एस1 के नाम से भी जाना जाता है. इस सिस्टम को एक ट्रक पर तैनात किया जा सकता है. जिससे बड़े आराम से जमीन से हवा में मौजूद एयरक्राफ्ट को निशाना बनाया जा सकता है. वैगनर ग्रुप से यह हथियार मिलने के बाद ईरान समर्थित आतंकी संगठन भी इजरायल के हवाई हमले के खिलाफ ताकतवर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: Elvish Yadav: रेव पार्टी में सांप का जहर, क्या नशे के सौदागर हैं बिग बॉस विनर एल्विश यादव? हो सकती है गिरफ्तारी

वैगनर और हिजबुल्ला के लोगों की सीरिया में हुई मुलाकात

उधर लेबनान की सीमा पर इजरायल और हिजबुल्ला के बीच जंग बढ़ती जा रही है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी हिजबुल्ला को एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी होनी बाकी है, लेकिन वैगनर और हिजबुल्ला के लोग मुलाकात के लिए सीरिया में मौजूद हैं. जहां इस सौदे को लेकर सहमति बनाई जा रही है. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि इस एयर डिफेंस का इस्तेमाल हिजबुल्ला के लड़ाके करेंगे या फिर इसे गाजा पट्टी में हमास के बचाव के लिए भेजा जाएगा.

वहीं रूसी अधिकारियों ने इस रिपोर्ट पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. गौरतलब है कि रूस पहले ही फिलिस्तीन का समर्थन कर चुका है. साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीजफायर की मांग को लेकर एक प्रस्ताव भी पेश कर चुका है. हालांकि पश्चिमी देशों ने इसे खारिज कर दिया.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली की हवा जहरीली होने के ये हैं कारण, जानें किन बीमारियों का होता है खतरा

पश्चिमी एशिया में सैनिक बढ़ा रहा अमेरिका

इसके साथ ही अमेरिका भी पश्चिम एशिया में अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा रहा है. फिलहाल अमेरिका ने पश्चिम एशिया में एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिए हैं. साथ ही अपने सैनिकों की संख्या में भी इजाफा किया है. दरअसल, अमेरिका चाहता है कि कि वह हिजबुल्ला को हमास का साथ देने से रोके. इसके बावजूद हिजबुल्ला लगातार हमास का साथ दे रहा है और इजरायल पर हमले कर रहा है.