logo-image
लोकसभा चुनाव

US State Department: चीनी हैकर्स ने अमेरिका की बढ़ाई टेंशन, विदेश विभाग के 10 हजार मेल चुराए

US State Department: चीन एक बार फिर अमेरिका की टेंशन बढ़ा दी है. चीनी हैकरों ने अमेरिका के 60 हजार मेल हैक कर लिया है.

Updated on: 28 Sep 2023, 01:34 PM

नई दिल्ली:

US State Department: अमेरिकी और चीन के रिश्तों में हमेशा कड़वाहट दिखती रहती है. दोनों देश एक दूसरे को नीचा दिखाने और हराने के लिए हर समय लगे रहते हैं. एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है. चीनी हेकर्स ने एक बार फिर अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है. इस बार चीनी हकरों ने अमेरिका के विदेश विभाग के ईमेल को हैक करने में कामयाब हो गए हैं. इस बात की जानकारी अमेरिकी सीनेट के एक कर्मचारी ने एक इंटरव्यू के दौरान दी.

60 हजार से ज्यादा मेल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी विदेश विभाग के आईटी ऑफिसर ने कहा कि डिपार्टमेंट के 10 अकाउंट से 60 हजार से ईमेल चीनी हैकर्स ने उड़ाए है. अधिकारियों का कहना है कि ये सभी ईमेल 10 डिपार्टमेंट के हैं. इसमें से नौ पूर्व एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए सेवाएं दे रहे थे. वहीं एक ईमेल में यूरोप से संबंधित जानकारी रखी जा रही थी. अधिकारियों ने कहा कि ये अकाउंट्स इन लोगों के है जो विदेश विभाग की ओर से हिंद-प्रशांत में अमेरिका की मजबूती और रिश्ते के लिए काम कर रहे थे. इतना ही नहीं चीनी हैकरों ने उस लिस्ट को भी हैक कर लिया है जिसमें विदेश विभाग के सब ईमेल की जानकारी है. 

सिक्योरिटी सिस्टम होगी मजबूत

जानकारी के अनुसार हैकरों ने एक माइक्रोसॉप्ट इंजीनियर के डिवाइस का उपयोग किया. हैकरों ने सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर के डिवाइस में घुसे. इसके बाद इसके जरिए उन्हें विदेश विभाग के ईमेल की जानकारी मिल गई और लॉग इन करने का एक्सेस भी प्राप्त हो गया. आपकों बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि एक माइक्रोसॉफ्ट इंजीनियर के कॉर्पोरेट खाते से छेड़छाड़ के बाद ही ये संभव हो पाया है. इस घटना पर विदेश विभाग ने कहा कि इस घटना को गंभीरतापूर्वक लेने की जरूरत है और आगे इस तरह की घटना न हो इसके लिए हमें अपने सिक्योरिटी सिस्टम को मजबूत करना होगा.