logo-image

अमेरिकी सैन्य विमान जापान में याकुशिमा द्वीप के पास क्रैश, 8 सैनिक थे सवार

जापान में अमेरिकी सेना का एक विमान क्रैश हो गया है. बताया जा रहा है कि इस विमान पर आठ लोग सवार थे. ये विमान जापान के याकुशिमा द्वीप के पास समुद्र में दुर्घटना का शिकार हो गया.

Updated on: 29 Nov 2023, 03:35 PM

New Delhi:

US military Plane Crash: जापान के याकुशिमा द्वीप के पास एक अमेरिकी सैन्य विमान के क्रैश होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस विमान पर आठ सैन्य कर्मचारी सवार थे. जानकारी के मुताबिक, जापान के तट रक्षक ने बताया है कि बचावकर्मियों को एक यात्री मिला है जो साँस नहीं ले रहा था. वहीं स्थानीय मीडिया ने भी अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान के अवशेष याकुशिमा के पास पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: अगले 5 साल तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, महिलाओं को दी जाएगी ड्रोन ट्रेनिंग, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

वहीं जापान के ब्रॉडकास्ट एनएचके ने कहा कि सीवी-22 ऑस्प्रे सैन्य विमान याकुशिमा एयरपोर्ट पर उतरने की कोशिश कर रहा था. तभी उसके बाएं इंजन में आग लग गई और वह क्रैश हो गया. ऐसा माना जा रहा है कि विमान यामागुची क्षेत्र में इवाकुनी बेस से ओकिनावा के कडेना बेस की ओर उड़ान भर रहा था.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ू मात्सुनो ने कहा है कि विमान स्थानीय समयानुसार 14:40 बजे (05:40 GMT) रडार से गायब हो गया. तट रक्षक को इसके सात मिनट बाद एक इमरजेंसी कॉल मिली, जिसमें कहा गया कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इमरजेंसी कॉल के बाद छह नावें और दो हेलीकॉप्टर घटनास्थल पर भेजे गए. 16:00 बजे दो हेलिकॉप्टर घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने देखा कि विमान का एक हिस्सा दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: 17 दिन का जहन्नुम! उसी जगह शौच.. नहाना-खाना, मजदूरों के उन 400 घंटों की पूरी दास्तां...

बता दें कि याकुशिमा द्वीप जापान के कागोशिमा प्रान्त के क्यूशू द्वीप से दक्षिण में स्थित है. बता दें कि ऑस्प्रे एक ऐसा सैन्य विमान है जो हेलीकॉप्टर और टर्बोप्रॉप विमान के रूप में कार्य कर सकता है. पूरे जापान में 50,000 से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. गौरतलब है कि ओकिनावा द्वीप के निवासी पहले ही ऑस्प्रे विमानों की सुरक्षा के बारे में चिंता जाहिर कर चुके हैं. क्योंकि इस इलाके में सैन्य विमानों का उड़ान भरना खतरनाक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: 11 महीनों में दुनिया के फिर Top-20 अमीरों की सूची में अडानी, 24 घंटे में ही ग्रुप के शेयरों ने बदल दी पिक्चर

बताया जा रहा है कि यह विमान पिछले कुछ वर्षों में हुई कई घातक दुर्घटनाओं की श्रेणी में शामिल हो गया है. इसी साल अगस्त में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान एक ऑस्प्रे विमान क्रैश हो गया था. इस विमान 23 लोग सवार थे. जिनमें से तीन अमेरिकी नौसैनिकों की मौत हो गई थी. साल 2017 में क्रैश हुए एक ऑस्प्रे विमान में सवार तीन नौसैनिक मारे गए थे. ये विमान ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी तट पर समुद्र में उतरने की कोशिश के दौरान क्रैश हो गया था.