logo-image

US: कैलिफोर्निया में सभी स्कूल और पार्क बंद, खराब हवा के चलते लिया फैसला, द्वितीय विश्व युद्ध से है संबंध

California School-Park Closed: अमेरिका के कैलिफोर्निया में हवा की गुणवत्ता खराब होने के बाद सभी स्कूल और पार्कों को बंद करने का फैसला लिया गया है. यहां एक हैंगर (विमान खड़ा करने का स्थान) में आग लगने के बाद हवा जहरीली हो गई.

Updated on: 10 Nov 2023, 12:59 PM

highlights

  • कैलिफोर्निया में सभी स्कूल और पार्क बंद
  • हैंगर में आग लगने के बाद लिया गया फैसला
  • विश्व युद्ध के समय बनाया गया था ब्लिंग हैंगर

New Delhi:

California School-Park Closed: दिल्ली के बाद अब अमेरिका के कैलिफोर्निया में हवा की गुणवत्ता खराब हो गई. इसके बाद यहां के सभी स्कूल और पार्कों को बंद कर दिया गया है. दिल्ली में भले ही वायु प्रदूषण की वजह पराली जलाने, वाहन और पटाखों को माना जाता हो लेकिन कैलिफोर्निया की हवा की खराब गुणवत्ता के पीछे द्वितीय विश्व युद्ध को वजह माना जा रहा है. क्योंकि बीते मंगलवार को अमेरिका के साउथर्न कैलिफोर्निया में द्वितीय विश्व युद्ध के समय के ब्लिंप हैंगर में आग लग गई.

ये भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प के CMD पर ED का शिकंजा, 25 करोड़ की 3 संपत्ति जब्त

जिसका धुआं कैलिफोर्नियां के आसमान में छा गया. इस हैंगर का इस्तेमाल बड़े हवाई जहाजों को खड़ा करने के लिए किया जाता है. ब्लिंप हैंगर के जलने के बाद राख में से एस्बेस्टस की मौजूदगी पाई गई.  जिसके बाद कैलिफोर्निया के सभी स्कूल और पार्कों को बंद कर दिया गया.

क्या होता है एस्बेस्टस

बता दें कि एस्बेस्टस एक प्रकार का मटेरियल है, जिसमें आग नहीं लगती. जो नेचुरल प्रकार से मिलने वाले सिलिकेट का एक रूप होता है. एस्बेस्टस चट्टानों में पाया जाता है. जो रेशेदार होने के बावजूद आग नहीं पकड़ता. इसीलिए इसका इस्तेमाल निर्माण क्षेत्र में किया जाता है. मटेरियल की एक और खूबी होती है कि ये घुलनशील नहीं होते है, जिसकी वजह से नष्ट नहीं होगा. अगर ये गलती से भी शरीर के अंदर चला जाए तो फेफड़ों में लंबे समय तक बना रह सकता है जिससे शरीर के अंदर इसके रेशे फेफड़ों का कैंसर पैदा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Odd Even Delhi: दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर SC में दाखिल किया हलफनामा, बताया सही कदम

टस्टिन शहर में है ब्लिंग हैंगर

जिस ब्लिंग हैंगर में आग लगी वह साउथर्न कैलिफोर्निया के टस्टिन शहर है. आग लगने के बाद ब्लिंप हैंगर में प्राप्त राख और मलबे के प्रारंभिक नमूनों में एस्बेस्टस पाया गया. इसके बाद टस्टिन में मौजूद कम से कम नौ पार्कों को बंद कर दिया गया. साथ ही आसपास के लोगों को ब्लिंप हैंगर की राख से दूर रहने की चेतावनी दी गई. साथ ही लोगों को जरूरी न होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है.

पूरे शहर में घोषित की गई इमरजेंसी

हैंगर में आग लगने की घटना के बाद टस्टिन शहर के प्रशासन ने पूरे शहर में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि एस्बेस्टस से शहर की हवा प्रदूषित हो सकती है. प्रशासनिक अधिकारियों ने घोषणा की है कि एस्बेस्टर की वजह से आम लोगों को खतरा पैदा हो सकता है. जिसके चलते प्रशासन को जरूरी कदम उठाना अनिवार्य हो गया है.

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2023: PM मोदी ने देशवासियों को दी धनतेरस की शुभकामनाएं, गृह मंत्री शाह ने भी दी बधाई

स्कूली बच्चों की सुरक्षा अहम

टस्टिन शहर के प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि साउथ कैलिफोर्निया की एयर क्वालिटी रेगुलारिटी बोर्ड जहरीली गैसों और हानिकारक धातुओं से बचाव के लिए हैंगर के आसपास के क्षेत्रों से नमूनों का विश्लेषण कर रहा है. लॉस एंजिल्स से करीब 35 मील दूर साउथ-ईस्ट में टस्टिन यूनिफाइड स्कूल डिस्ट्रिक्ट में पढ़ने वालों बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को स्कूल बंद किए गए हैं. बता दें कि जिस विशाल हैंगर में आग लगी है वह 1942 में अमेरिकी नौसेना द्वारा बनाए गए आर्मी ब्लिंप रखने के लिए बनाए गए दो हैंगरों में से एक है.