logo-image

इस नए 'हथियार' से यूक्रेन करेगा रूस का सामना

रूसी हमले से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और विदेशी सहायता हासिल करने के लिए यूक्रेन ने क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मान्यता दे दी है.

Updated on: 17 Mar 2022, 10:53 PM

highlights

यूक्रेन ने क्रिप्टो करेंसी को किया वैध 
नए कानून से युद्ध से लड़ने में मिलेगी मदद
विदेशों से आसानी से मिल सकेगी मदद

नई दिल्ली:

रूसी हमले से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और विदेशी सहायता हासिल करने के लिए यूक्रेन ने क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मान्यता दे दी है. दरअसल, यूक्रेन का ये कदम युद्ध से खस्ताहाल हो चुके देश को रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए मिलने वाली दसियों मिलियन डॉलर के दान से फायदा उठाने की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को उस कानून पर हस्ताक्षर किए हैं, जो वर्चुअल संपत्ति के बाजार में कानूनी क्षेत्र के आगे गठन के लिए स्थितियां बनाने में सक्षम है. 

ये भी पढ़ेंः OIC ने पाक में होने वाली बैठक में हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को दिया न्योता, भारत ने दिखाया आईना

इस कानून से नए बॉन्ड बाजार और स्टॉक मार्केट पर राष्ट्रीय आयोग की ओर से नियमित किया जाएगा. यह कानून कानूनी स्थिति, वर्गीकरण और वर्चुअल संपत्ति के स्वामित्व अधिकारों को निर्धारित करेगा और वर्चुअल संपत्ति के प्रदाताओं की सूची और उनके पंजीकरण की शर्तों को निर्धारित करता है. अब तक, डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय इस क्षेत्र में कानूनी ढांचा विकसित कर रहा है. यूक्रेन सरकार ने एक बयान में कहा है कि डिजिटल परिवर्तन मंत्रालय भी यूक्रेन के कर और नागरिक संहिता में संशोधन के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, ताकि वर्चुअल संपत्ति मार्केट को पूरी तरह से लॉन्च किया जा सके.

ये भी पढ़ें- विवादित पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर को लेकर ममता बनर्जी ने किया सनसनीखेज खुलासा

यूक्रेन के राष्ट्रपति की ओर से क्रिप्टो कानून पर हस्ताक्षर करने से क्रिप्टो करेंसी क्षेत्र को आगे बढ़ाने और यूक्रेन में वर्चुअल संपत्ति के लिए एक कानूनी बाजार शुरू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. सरकार ने ट्वीट किया कि यूक्रेन ने क्रिप्टो सेक्टर को वैध कर दिया है. अब से विदेशी और यूक्रेनी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज कानूनी रूप से काम करेंगे और बैंक क्रिप्टो कंपनियों के लिए खाते भी खुलेंगे. क्रिप्टो एक्सचेंज और अन्य वर्चुअल संपत्तियों को संभालने वाली कंपनियों को सरकार के साथ पंजीकरण करना होगा. यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री और डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोवा ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के साथ यूक्रेन के सशस्त्र बलों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त धन को आकर्षित करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक शक्तिशाली उपकरण बन गया है.

ये भी पढ़ेंः होली के दिन इतने बजे शुरू होगी दिल्ली मेट्रो की सेवा, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

उन्होंने कहा, युद्ध के तीन सप्ताह से अधिक समय में, यूक्रेन के क्रिप्टो फंड ने क्रिप्टोकरेंसी में 5.4 करोड़ डॉलर से अधिक जुटाए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार को क्रिप्टो डोनेशन में करीब 10 करोड़ डॉलर मिले हैं. अल सल्वाडोर सितंबर 2021 में उपभोक्ताओं को अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ सभी लेनदेन में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने की अनुमति देने वाला पहला देश था.