logo-image
लोकसभा चुनाव

Time की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शाहरुख खान, एसएस राजामौली

'टाइम' पत्रिका की इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, किंग चार्ल्स, सीरिया में जन्मे तैराक और सामाजिक कार्यकर्ता सारा मर्दिनी-युसरा मर्दिनी, स्टार आइकन बेला हदीद, अरबपति सीईओ एलन मस्क और प्रतिष्ठित गायिका और अभिनेत्री बेयोंसे नोल्स भी शामिल हैं.

Updated on: 14 Apr 2023, 07:35 AM

highlights

  • दीपिका पादुकोण ने टाइम पत्रिका के लिए शाहरुख खान की लिखी प्रोफाइल
  • शाहरुख खान ने '2023 टाइम 100 रीडर सर्वेक्षण' जीत हासिल किया मुकाम
  • आलिया भट्ट ने लिखा-राजामौली विविधता भरे भारत को एकजुट करते हैं

न्यूयॉर्क:

वैश्विक मसलों और घटनाओं पर अमेरिका की प्रतिष्ठित सम-सामयिक पत्रिका 'टाइम' के 2023 के आइकॉन की सूची में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं. गुरुवार को जारी की गई सूची में शाहरुख खान के साथ पेड्रो पास्कल और जेनिफर कूलिज जैसे सितारे हैं. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने फिल्म 'पठान' में अपने साथी कलाकार के लिए एक सुंदर नोट लिख उन्हें 'फिनॉमिना' करार दिया है. 'टाइम' पत्रिका के मुताबिक भारतीय अभिनेता शाहरुख खान के अलावा फिल्म निर्देशक एसएस राजामौली (SS Rajamouli), भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) और टेलीविजन होस्ट-जज पद्मा लक्ष्मी भी 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की इस लिस्ट में शामिल हैं. इनके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden), किंग चार्ल्स, सीरिया में जन्मे तैराक और कार्यकर्ता सारा मर्दिनी और युसरा मर्दिनी, स्टार आइकन बेला हदीद, अरबपति सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और प्रतिष्ठित गायिका और अभिनेत्री बेयोंसे नोल्स भी इस सूची में शामिल हैं.

दीपिका पादुकोण ने एसआरके को 'फिनॉमिना' करार दिया
कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में 'किंग खान' की नायिका रहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण द्वारा एसआरके के लिए लिखी गई प्रोफाइल में कहा गया है, 'किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो उन्हें बहुत करीब से जानता है और उनको गहराई से समझता है... 150 शब्द उस 'फिनॉमिना' के साथ कभी न्याय नहीं करेंगे जिसे हम शाहरुख खान बतौर जानते है.' दीपिका पादुकोण ने लिखा, 'शाहरुख खान को हमेशा-हमेशा सबसे महान अभिनेताओं में से एक के रूप में जाना जाएगा.' दीपिका पादुकोण ने आगे लिखा है, 'लेकिन जो चीज उन्हें सबसे अलग करती है, वह है उनका दिमाग, उनकी शिष्टता, उनकी उदारता. यह सूची बहुत लंबी है...' गौरतलब है कि शाहरुख खान ने '2023 टाइम 100 रीडर सर्वेक्षण' जीता था. इसमें पाठकों ने उन शख्सियतों के लिए मतदान किया था, जिन्हें वे टाइम की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची के लिए सबसे अधिक योग्य मानते थे. शाहरुख खान को 12 लाख से अधिक वोटों में 4 प्रतिशत वोट मिले थे.

यह भी पढ़ेंः  Commerce Ministry का नया कीर्तिमान, 770 बिलियन USD का नया एक्सपोर्ट रिकॉर्ड 

राजामौली के लिए आलिया भट्ट ने लिखी प्रोफाइल
एसएस राजामौली के लिए अभिनेता आलिया भट्ट ने लिखा है, 'फिल्म 'आरआरआर' निर्देशक दर्शकों को जानते-समझते है, जिनके लिए वह फिल्में बनाते हैं. वह जानते हैं कि हिट फिल्म बनाने के लिए क्या करना है.' आलिया भट्ट ने कहा, 'मैं उन्हें मास्टर किस्सागो कहती हूं क्योंकि उनके पास वास्तव में कहानियों की शैली और ढेरों प्लॉट्स हैं. उन्होंने कहा, 'भारत अलग-अलग लोगों, स्वाद और संस्कृति के साथ विविधताओं भरा, देश है, लेकिन एसएस राजामौली हमें अपनी फिल्मों के माध्यम से एकजुट करते हैं.' आलिया भट्ट ने 'आरआरआर' के निर्देशक से एक्टिंग टिप्स मांगने की घटना को याद करते लिखा है, 'उन्होंने जवाब दिया था आप जो भी पसंद करते हैं, बस उसे प्यार से करें. अगर फिल्म नहीं भी चलती है, तो भी दर्शक आपकी आंखों में प्यार देखेंगे जो आप अपने काम से करते हैं.'

यह भी पढ़ेंः जिम में हो गई सलमान खान की हालत खराब, पसीने में तर-बतर नजर आये 'Tiger'

'यू2' बैंड के लीड सिंगर बोनो ने रुश्दी की शान में कसीदे पढ़े
अंतरराष्ट्रीय संगीत के दिग्गज नाम और 'यू2' बैंड के लीड सिंगर बोनो ने सलमान रुश्दी के प्रोफाइल को लिखते हुए कहा, 'आतंकवाद आप पर कब्जा करना चाहता है, नियंत्रण स्थापित करना चाहता है. वह आपके दिन को हाईजैक कर आपकी रात को परेशान करना चाहता है. इसके बावजूद सलमान रुश्दी ने आतंकित होने से इंकार कर दिया.' बोनो ने कहा, 'उनके (रुश्दी के) लेखन के बाहर यह उनके जीवन का सबक है.' बोनो ने कहा कि वह इस बात से हैरान नहीं थे कि महान उपन्यासकार ने पिछले साल न्यूयॉर्क में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में उन पर हुए हमले को फ्रेम-दर-फ्रेम विशिष्टता के साथ बताया. बोनो ने कहा, 'सलमान रुश्दी इस तरह की आतंकी घटना के लिए 1989 के बाद से तैयार थे.'